पत्नी की प्रताड़ना से परेशान होकर पति उठाया चौंकाने वाला कदम

जोधपुर (2 जुलाई): राजस्थान के जोधपुर में एक इंजीनियर ने अपनी पत्नी से तंग आकर मौत को गले लगा लिया। खूबसूरत यादों को संजोए इन तस्वीरों की हकीकत कितनी हैरान करने वाली है। तस्वीरें देखकर किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि एक दिन पति-पत्नी के रिश्ते में एक ऐसा मोड़ आएगा कि पति पत्नी से तंग आकर मौत की नींद सो जाएगा। 

शादी को 7 साल भी नहीं हुए और सात जनमों के इस रिश्ते का अंजाम पति की खुदकुशी पर आकर खत्म हो गया। राजस्थान के जोधपुर में रहने वाले 30 साल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर दिनेश मांकड़ ने अपनी पत्नी की धमकियों और मानसिक प्रताड़ना से परेशान होकर मौत को गले लगा लिया। 

2010 में दोनों एक-दूसरे के साथ शादी के बंधन में बंधे थे। बाद में उसकी पत्नी घरवालों से अलग रहने को कहने लगी। दिनेश ने मना किया तो दोनों के बीच विवाद शुरू हो गया और पत्नी ज्यादातर मायके में रहने लगी। करीब 20 दिन पहले से वो दिनेश को फोन कर तलाक और 15 लाख रुपए की डिमांड कर रही थी। 

ऐसा न करने पर दहेज हत्या में फंसाने की धमकियां दे रही थी। इस सबसे दिनेश इतना आजिज आ गया कि उसने खुदकुशी करने जैसा खतरनाक कदम उठा लिया। उसे यकीन था कि महिलाओं के लिए बने कानूनों के आगे उसकी कोई नहीं सुनेगा। 

उसने सुसाइड नोट में इसका जिक्र भी किया है उसने लिखा है कि अगर सरकार और समाज पुरुषों के लिए कोई कानून बनाएं तो वो कुछ बेकसूरों की जान बचा सकते हैं। हर बार महिला मासूम नहीं होती। वो अक्सर महिलाओं के लिए बने कानून का फायदा उठाती हैं और अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए सहानुभूति हासिल करती हैं।

फिलहाल पुलिस मामले की तफ्तीश में जुटी है, लेकिन इस घटना से साफ है कि अक्सर महिलाओं के लिए बने कानून के बेजा इस्तेमाल से कई बेकसूर भी मारे जाते हैं।