OMG : सर्जरी के दौरान 40 बार रुकी धड़कन, फिर भी आईसीयू में गाया लोकगीत

नई दिल्ली ( 2 नवंबर ) : आपने कई बार सुना होगा कि लो आईसीयू में जाते हैं और उनकी धड़कने रुकती और चलती है, लेकिन कोई गाना हो ऐसा कम ही सुनने को मिला होगा। उत्तर पूर्वी टर्की के अर्जीनकैन में छाती में दर्द की शिकायत के बाद 66 वर्षीय बेकिर डेमिरटास सर्जरी के लिए अस्पताल पहुंचे। अस्पताल में डॉक्टरों ने पाया कि उनकी तीन मुख्य धमनियां 90 फीसद जाम हो चुकी थीं।

उन्हें तुरंत चार घंटे के ऑपरेशन के लिए ले जाया गया और सफल ऑपरेशन के बाद आइसीयू में स्थानांतरित किया गया। डॉक्टरों को लगा कि वे अब स्वस्थ हो रहे हैं तभी अचानक उनकी हृदय की गति रुक गयी। डॉक्टरों ने तुरंत हार्ट का मसाज शुरू कर दिया। इसके बाद फिर स्थिति सामान्य हो गयी। लेकिन उन्हें महसूस हुआ कि यह बार बार होने वाली मुश्किल थी जिसकी वजह से उनकी धड़कन एक घंटे की अवधि में 40 बार रुक गयी।

डॉक्टरों ने फिर से उनका हार्ट खोला और हाथ से मसाज किया इसके बाद दोबारा ऑपरेशन के लिए ले गए। फिर तीसरा ऑपरेशन भी हुआ और तब डेमिरटास को लगा कि वो फिट हैं और उन्होंने डॉक्टरों व नर्स को धन्यवाद कहा और आइसीयू में लोकगीत भी गाया। उन्होंने बताया, पहले मेरे हार्ट में दर्द था मुझे सांस लेने में तकलीफ थी। अब ऐसी कोई दिक्कत नहीं। मैं अब कुश्ती कर सकता हूं यहां तक की नाच भी सकता हूं।

सर्जिकल टीम का अगुवाई कर रहे डॉक्टर ओरुक आल्पर ने कहा कि उन्होंने अब तक 500 से अधिक ऑपरेशन किए पर इस तरह का केस पहले कभी नहीं देखा। डॉक्टर ने बताया कि उनका हार्ट 20-30 सेकेंडों के लिए बंद हो जाता था और फिर दोबारा काम करने लगता था तब हम मरीज को दूसरे ऑपरेशन के लिए ले गए।