कंप्यूटर पर एक चूक से खुद ही उड़ा दी अपनी पूरी कंपनी

लंदन (15 अप्रैल) एक अपनी तरह के अलग मामले में एक शख्स ने अपने हाथों ही अपनी पूरी कंपनी को उड़ा दिया। साथ ही अपने सभी ग्राहकों की वेबसाइट्स को भी। दरअसल इस शख्स ने अपने कम्प्यूटर सर्वर पर गलत कोड टाइप कर दिया था।

मार्को मर्साला नाम का ये शख्स वेब होस्टिंग कंपनी चलाता था। इसके 1535 ग्राहक थे। ये कंपनी सर्वर्स और इंटरनेट कनेक्शन्स को देखती थी जिस पर वेबसाइट्स की फाइल्स स्टोर रहती थी।

मार्को ने गुरुवार को सर्वर एक्सपर्ट्स के लिए बने फोरम पर लिखा- 'सर्वर फॉल्ट।' मार्को ने गलती से डेस्ट्रक्टिव कोड अपने कम्प्यूटर्स पर डाल दिया था जिसमें ग्राहकों की वेबसाइट्स की डिटेल्स भी शामिल थीं।

कोड 'rm-rf' ने कम्पयूटर्स से सब कुछ डिलीट कर दिया। इससे वो मददगार चेतावनियां भी ब्लॉक हो गईं जिनके माध्यम से यूज़र को आगाह किया जाता है कि कुछ डिलीट हो रहा है। मार्को ने ये निर्दिष्ट नहीं किया था कि वो क्या डिलीट करना चाहता है। नतीजा ये हुआ कि सब कुछ ही डिलीट हो गया।

'द इंडिपेंडेंट' ने इस आशय की रिपोर्ट प्रकाशित की है लेकिन ये नहीं बताया कि कंपनी कहां स्थित है। मार्को ने कहा, मैंने गलती से सभी सर्वर्स पर rm -rf {foo}/{bar} के साथ बैश स्क्रिप्ट डाल दी। इससे सारे सर्वर्स डिलीट हो गए और साथ ही सारे बैक अप्स भी।

ज़्यादातर एक्सपर्ट्स ने मार्को को बताया कि उसने दुर्घटनावश अपनी कंपनी और अपने ग्राहकों के डेटा को उड़ा दिया। यानि कोड की एक गलत लाइन ने उसकी पूरी कंपनी को ही तबाह कर दिया।