मुंबई: यू टर्न लेने से रोका तो पुलिस वाले को जमकर पीटा

नई दिल्ली (15 सितंबर): मुम्बई में ड्यूटी पर तैनात पुलिस वालों पर हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। देर शाम को गिरगांव इलाके में हेमंत सूर्यवंशी नाम के कांस्टेबल की दो भाइयों ने मिलकर सिर्फ इसीलिए पिटाई कर दी क्यूंकि हेमंत ने उन्हें गलत यू टर्न लेने से रोका था। वहीं साकीनाका में एक पुलिस सिपाही पर हमला करके एक सायकल पर पाव बेंचने वाले ने हाथापाई करके एक ट्राफीक पुलिस से मारपीट की। दोनों ही घटनाओं में पुलिस ने 3 लोगो गिरफ्तार कर लिया है। उनके खिलाफ FIR दर्ज हो गयी है। हाल ही में हेड कांस्टेबल विलास शिंदे की भी इसी तरह के एक हमले में मौत हो गयी थी। 

मामला देर शाम के 7.15 बजे का है। जब हेमंत सूर्यवंशी ओपेरा हाउस के पास अपनी ड्यूटी कर रहे थे तभी अचानक से वहा एक टैक्सी में सवार हर्षित जावेरी और मालव जावेरी ने यू टर्न लेना चाहा। मुम्बई में गणपति विसर्जन को देखते हुए खासतौर पर गिरगांव जैसे इलाको में कई जगह अलग अलग डायवर्सन किये है और कई यू टर्न को बंद कर दिया है। जब यह बात हेमंत ने हितेष जावेरी और मालव जावेरी को बताई तो उनमे इसे लेकर कहा सुनी शुरू हो गयी और उसके थोड़ी देर के बाद ही दोनों भाइयो ने हेमंत के साथ मारपीट शुरू कर दी। हेमंत की पुलिस यूनिफार्म की शर्ट इसमें फट गयी इसके अलावा उनके उलटे हाथ में चोट भी आई है। 

सड़क पर चल रही मारपीट को देख कर लोगो ने दोनों भाइयो को रोका और उन्हें पकड़कर पुलिस स्टेशन के हवाले कर दिया। शुरआत में इस मामले को दबाने की काफी कोशिश करि गयी लेकिन बाद में इन दोनों आरोपी भाइयो के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया। पुलिस ने IPC की धारा 353, 332, 504, और 506 के तहत मामला दर्ज किया है। अब पुलिस उस इलाके के CCTV खंगालने की भी बात कर रही है ताकि इस पूरे विवाद को ढंग से समझ जा सके। 

गौरतलब है की अभी हाल ही में हेड कांस्टेबल विलास शिंदे भी मुम्बई के खार इलाके में इसी तरह एक बाइक सवार से उसके डाक्यूमेंट्स इसीलिए मांग रहे थे। क्योंकि वो बहुत तेज़ रफ़्तार में बाइक चला रहा था लेकिन यह मामूली कहासुनी इतनी बढ़ गयी की उस लड़के ने अपने एक दोस्त के साथ मिलकर विलास शिंदे के सर पर एक डंडे से वार कर दिया जिसके बाद काफी इलाज कराने के बावजूद भी विलास शिंदे को बचाया नहीं जा सका। यह सब घटनाएं बता रही है की किस तरह से अपराधियो और समाजकंटको के मन से पुलिस का खौफ खत्म होते जा रहा है।