मुख्यमंत्री पद की फिर शपथ लेकर 'कद्दावर' हुईं ममता, PM बनने के सवाल पर लालू को दिया ऐसा जवाब...

नई दिल्ली (27 मई): ममता बनर्जी ने शुक्रवार को एक बार फिर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की। उनके शपथ ग्रहण समारोह पर उनके कई बड़े समकक्ष नेता मौजूद रहे। 

रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके राजनीतिक सहयोगी लालू यादव भी इस मौके पर कोलकाता पहुंचे। वहां लालू ने ममता बनर्जी से प्रधानमंत्री बनने का सवाल पूछा तो ममता ने उन्हें ऐसा जवाब दिया कि वह आखिरकार चुप ही हो गए। लालू ने बताया, "मैंने उनसे पूछा कि क्या वह पहली बंगाली प्रधानमंत्री बनेंगी तो उन्होंने कहा कि आप लोग बन जाओ।"

हालांकि लालू ने कहा कि पटना जाने से पहले वह और नीतीश एक मुलाकात बनर्जी से करना चाहेंगे। बाकी नेताओं के साथ भी जल्द ही एक बड़ी बैठक होगी। दरअसल पिछले दिनों ममता ने एक टीवी को दिए साक्षात्कार में कहा था कि मेंरे कई ऐसे दोस्त हैं, जिनके साथ मैं बीजेपी विरोधी गठबंधन के बारे में बात कर सकती हूं। इन दोस्तों के नाम पूछे जाने पर ममता ने अरविंद केजरीवाल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक का नाम लिया। हालांकि कांग्रेस को लेकर उनकी प्रतिक्रिया कुछ खास नहीं थी।

गौरतलब है, ममता बनर्जी ने इस बार बड़े स्तर पर जीत हासिल कर अपना कद बढ़ा लिया है। 2011 के चुनाव की तुलना में यह उनकी बड़ी जीत रही। यही वजह रही कि 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा खिलाफ एकजुट हो रही कई क्षेत्रीय पार्टियों के राजनीतिक फ्रंट में उन्हें एक अहम नेता के रूप में देखा जा रहा है। उनके शपथ ग्रहण समारोह में आगे की सीट पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बैठे थे। इसी बात से ममता की पहुंच का अंदाजा लगाया जा सकता है।