माल्या ने कर्ज़ मांगा था सेलरी देने के लिए, खरीद लिया 09 करोड़ का घोड़ा

नई दिल्ली (27अप्रैल):  नौ हज़ार चार सौ करोड़ रुपये के कर्ज़दार विजय माल्या ने कंगाली के दिनों में भी अपने बैंग्लूरू वाले स्टड फार्म के लिए  अमेरिका से  नौ करोड़ का घोड़ा मंगवाया था। पता चला है कि यह घोड़ा उस रकम के एक हिस्से से मंगवाया गया था, जिसे उन्होंने आईडीबीआई बैंक से किंगफिशर एयरलाइंस के हालात सुधारने के लिए उधार ब्याज़ पर लिया था।

 

यह वही वक्त था जब किगंफिशर एयरलाइंस के कर्मचारी अपने बकाया वेतन के लिए आंदोलन कर रहे थे। अब जांच और बसूली एजेंसियां इस बात पर विचार कर रही हैं कि इस नौ करोड़ के घोड़े का क्या किया जाये। ऐसा पहली बार है, जब जांच और वसूली एजेंसियों को किसी कर्ज़दार की लाइव एसेट के एडजस्टमेंट की समस्या से निपटना पड़ रहा है।

सूत्रों के मुताबिक माल्या के खिलाफ सीबीआई की एफआईआर में आईडीबीआई के लोन से क्लाइंबर एयर सपोर्ट की खरीद की बात शामिल थी। सीबीआई ने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया और उसे लगा कि यह एयरक्राफ्ट का कोई हिस्सा होगा। जब ईडी ने इन पेपरों की पड़ताल शुरू की, तो पाया गया कि यह रकम वास्तव में एयर सपोर्ट नाम का घोड़ा खरीदने पर खर्च की गयी।

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक, इस घोड़े को अमेरिका के एक अहम हॉर्स ब्रीडर और रेसर से खरीदा गया था। माल्या ने इस घोड़े की मदद से वर्जीनिया डर्बी समेत अमेरिका में पांच अहम रेस भी जीती थीं।