लंदन के कोर्ट में आज माल्या केस की सुनवाई, भारत सौंपेगा दस्तावेज

नई दिल्ली (6 जुलाई): भारत के भगोड़े कारोबारी विजय माल्या प्रत्यर्पण केस में लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में सुनवाई होगी। इस मामले में आज भारत कोर्ट में जरूरी डॉक्युमेंट्स सौंपेगा। इससे पहले पिछली सुनावाई में कोर्ट ने माल्या को 4 दिसंबर तक की जमानत दे दी थी। इस दौरान माल्या ने कहा था कि मैं सभी आरोपों से इनकार करता हूं। मैं किसी भी अदालत से भाग नहीं रहा। अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए मेरे पास काफी सबूत हैं।

 

माल्या मामले में अप्रैल में सुनवाई हुई थी। तब स्कॉटलैंड यार्ड ने माल्या को कोर्ट में पेश किया था। गिरफ्तारी के तीन घंटे बाद ही माल्या को ही माल्या को 4.5 करोड़ रुपए के बॉन्ड और पासपोर्ट जमा करने की शर्त पर जमानत मिल गई थी। माल्या मार्च 2016 से लंदन में है। भारत ने ब्रिटेन सरकार से उसके प्रत्यर्पण की अपील की थी। इस पर लंदन एडमिनिस्ट्रेशन ने माल्या को रेड कॉर्नर नोटिस के आधार नोटिस के आधार पर 18 अप्रैल को अरेस्ट किया था, हालांकि उन्हें 3 घंटे में ही जमानत मिल गई थी।


गौरतलब है कि विजय माल्या पर अलग-अलग बैंकों के नौ हजार करोड़ रुपये का कर्ज है। बैंकों का कर्ज चुकाने के बजाय माल्या देश छोड़कर फरार हो गये। माल्या 2016 से ही लंदन में हैं। जिसके बाद भारत ने ब्रिटेन सरकार से माल्या को भारत भेजने की अपील की थी। भारत की मांग पर सुनवाई करते हुए लंदन प्रशासन ने माल्या को रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर गिरफ्तार किया था, जिसके बाद उन्हें जमानत मिल गई थी।