लोकपाल नियुक्ति पर बैठक आज, खड़गे का शामिल होने से इनकार

नई दिल्ली(1 मार्च): लोकपाल की नियुक्ति को लेकर होने वाली बैठक में शामिल होने से लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इनकार कर दिया है। ये बैठक आज ही है।  

- बता दें कि 5 मार्च से संसद का बजट सत्र का दूसरा भाग शुरू हो रहा है। दरअसल कांग्रेस की आपत्ति इस बात को लेकर है कि लोकपाल के चयन को लेकर जो बैठक बुलाई गई है उसमें खड़गे को नेता प्रतिपक्ष की जगह स्पेशल आमंत्रित सदस्य के तौर पर बुलाया गया है।

- खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार विपक्ष की बात नहीं सुन रही है। विपक्ष को अपनी बात कहने का मौका नहीं दिया जा रहा है। खड़गे ने लिखा कि प्रधानमंत्री मोदी का बतौर गुजरात के मुख्यमंत्री जो ट्रैक रिकॉर्ड है वह बताता है कि वह लोकपाल जैसी संस्था के बारे में सीरियस नहीं हैं। 

- संसद सत्र के शुरू होने के चार दिन पहले ही सरकार ने लोकपाल के लिए चयन समिति की बैठक बुलाई है ताकि लोकपाल के नाम पर सहमति बनाई जा सके। लोकपाल की सेलेक्शन कमेटी में पीएम मोदी, लोकसभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन, देश के मुख्य न्यायाधीश और लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (स्पेशल गेस्ट) शामिल हैं।

- खड़गे ने लिखा कि अगर इस बैठक में मेरा वोट, विचार और तर्क मायने नहीं होगा तो बतौर 'स्पेशल गेस्ट' बैठक में शामिल होने का कोई औचित्य नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने लोकपाल बिल पास किया था, लेकिन उसके बावजूद मोदी सरकार आजतक लोकपाल की नियुक्ति नहीं कर पाई है।