मलेशिया पहुंचे PM मोदी, नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर से की मुलाकात

नई दिल्ली (31 मई): दक्षिण-पूर्व एशिया के तीन देशों की यात्रा पर निकले पीएम मोदी इं‍डोनेशिया की यात्रा के बाद गुरुवार को मलेशिया पहुंच गए हैं। कुआलालंपुर में प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात मलेशिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात की। वहीं यात्रा के प्रथम चरण में इंडोनेशिया में मोदी और राष्ट्रपति विडोडो के बीच द्वपक्षीय वार्ता हुई और 15 समझौतों पर भी हस्ताक्षर हुए हैं।

PM मोदी की मलेशिया की यह दूसरी यात्रा संभावना जताई जा रही है कि इस मुलाकात के दौरान दोनों देशों के नेता व्यापार एवं निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय रिश्ते गहरे करने के उपायों पर विचार करेंगे। खास बात है कि मोदी की मलेशिया की यह दूसरी यात्रा है। इससे पहले वह 2015 में भी मलेशिया जा चुके हैं।

महातिर मोहम्मद (92) ने 10 मई को मलेशिया के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।  उन्होंने मलेशिया में 1957 से शासन कर रहे बारिसान नेशनल (बीएन) गठबंधन को चुनाव में परास्त करने वाले विपक्षी गठजोड़ का नेतृत्व किया था, जिसका मलेशिया पर आजादी के बाद से 61 वर्ष तक राज रहा। उन्होंने मलेशिया की संसद में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने में सफलता हासिल की, कुल 222 सीटों में से उनकी पार्टी को 122 सीटों पर जीत मिली।