पार्टनर से शारीरिक संबंध बनाना ज़रूरी है, क्योंकि...

नई दिल्ली: अक्सर ये सवाल उठता है कि शारीरिक संबंध क्यों ज़रूरी है? क्या इसी पर रिश्ते की सफलता और असफलता निर्भर करती है? ऐसा माना जाता है कि शारीरिक संबंध प्यार जताने का एक तरीका है। कई लोगों के लिए सेक्स एक दवाई की तरह है। 

उनके लिए यह एक संबंध नहीं, बल्कि ज़िंदगी है। जब दो लोग एक-दूसरे को लेकर पूरी तरह संतुष्ट हो जाते हैं और उनके बीच विश्वास बन जाता है। अब सबसे अहम सवाल ये है कि सेक्स न करने पर क्या होता है? सेक्स के प्रति उदासीन लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

कुछ विशेषज्ञों की राय है कि सेक्स करते रहने से सभी कामों में मन लगा रहता है। हालांकि कई विशेषज्ञ इससे असहमत भी हैं। विल्क्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग हफ्ते में एक या दो बार सेक्स करते हैं, उनमें रोगों से लड़ने की क्षमता ज्यादा होती है।

रिसर्च में पाया गया है कि लगातार सेक्स करने से शरीर के अंगों में तरलता बनी रहती है। लेकिन यदि सेक्स समय पर नहीं किया गया, तो कृत्रिम लुब्रिकेंट की ज़रूरत होती है।.अध्ययन में पता चलता है कि नियमित सेक्स करने पर तनाव के दौरान ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। अगर आपको चिड़चिड़ेपन को कम करना है, तो आपके लिए सेक्स एक बेहतर विकल्प है। स्कॉटलैंड के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों के जीवन में सेक्स की जगह नहीं है, वे दबाव को कम झेल पाते हैं। 'अमेरिकी जर्नल ऑफ मेडिसिन' में छपे एक अध्ययन के मुताबिक, जो पुरुष कम सेक्स करते हैं या सेक्स नहीं करते हैं, वे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का शिकार हो सकते हैं.एक बेहतर जीवन जीने के लिए सेक्स बेहद ज़रूरी है। इससे आप हमेशा खुश रहते हैं।