खुशहाल देश नॉर्वे में 'गॉड' पर भरोसा नहीं रखते अधिकतर लोग

नई दिल्ली (22 मार्च) :  दुनिया में किस देश के लोग सबसे खुशहाल है तो नॉर्वे का नाम लिया जाता है। हैप्पीनेस इंडेक्स की ताज़ा रैंकिंग के हिसाब से नॉर्वे का दुनिया में चौथा स्थान है। लेकिन अब इस नॉर्वे से एक चौंकाने वाला सर्वे सामने आया है।

सालाना किए जाने वाले इस सर्वे में पहली बार ऐसे लोगों की संख्या ज़्यादा हो गई है जो 'गॉड'  में विश्वास नहीं रखते। नॉर्वे में ऐसा पहली बार हुआ है। सर्वे में लोगों से सवाल किया गया था कि क्या आप गॉड में विश्वास रखते हैं। इसके जवाब में 4000 लोगों ने 'नहीं' या 'पता नहीं'  में जवाब दिया।

सर्वे में 39 प्रतिशत लोगों ने 'नहीं' में जवाब दिया। वहीं 37 फीसदी ने 'हां' में जवाब दिया। 23 फीसदी लोगों ने इस सवाल का जवाब 'पता नहीं' में दिया।     

बता दें कि सबसे पहले 1985 में इस तरह का सर्व  किया गया था। तब 50 फीसदी लोगों का जवाब था कि वे 'गॉड' में विश्वास रखते हैं। उस वक्त सिर्फ 20 फीसदी ही ऐसे लोग थे जिनका जवाब 'नहीं' में था। इस सर्वे को इपसोस के जान-पॉल ब्रेके पिछले 30 साल से करा रहे हैं। पिछले तीन दशक में ऐसे लोगों की संख्या कमोवेश समान रही है जिनका जवाब 'पता नहीं' में रहा है।   

बता दें कि दो साल पहले तक नॉर्वे में 'गॉड' पर भरोसा रखने वाले और नहीं रखने वालों की संख्या बराबर बंटी हुई थी।

बता दें कि ब्रिटेन में भी 1983 तक ऐसे ही सर्वे में धर्म को नहीं मानने वालों की संख्या एक तिहाई थी। लेकिन 2014 में हुए सर्वे में ये संख्या बढ़कर आधी हो गई थी।