BJP में शामिल हुए मेजर डॉ. सुरेंद्र पूनिया, जानें उनके बारे में खास बातें

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 मार्च): लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद सभी राजनैतिक पार्टियों में अदला-बदला का दौरा जारी है। कोई नेता पार्टी बदल रहा है तो कई नए लोगों को राजनीति में प्रवेश कर रहे हैं। इस बीच राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित और लिमका बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराने वाले भारतीय सेना के पूर्व अधिकारी मेजर सुरेंद्र पुनिया ने बीजेपी का दामन थाम लिया है। बेजीपी नेता जेपी नड्डा और रामलाल ने उन्हें भाजपा की सदस्यता ग्रहण कराई. पूनिया सीकर के रहने वाले हैं।

आपको बता दें कि मेजर सुरेंद्र पुनिया ने एथलेटिक्स के क्षेत्र में दुनिया भर में भारत का नाम ऊंचा किया है। ये राष्ट्रपति की सुरक्षा दस्ते को हेड भी कर चुके हैं। साल 2014 में लोकसभा चुनावों के दौरान इन्होंने आम आदमी पार्टी के टिकट पर राजस्थान के सीकर से चुनाव भी लड़ा था।

डॉ. सुरेंद्र पुनिया एएफएमसी से प्रशिक्षित डॉक्टर हैं। न केवल स्पेशल फोर्स के ऑफिसर बल्कि राष्ट्रपति के सुरक्षा दस्ते में रहे। यूएन के शांति मिशन में कांगो में तैनात रहे। वे सेना के सबसे ज्यादा मेडल से सजे मेजर माने जाते हैं। पॉवर लिफ्टिंग और एथलेटिक्स में भारत के लिए लगातार चार स्वर्ण पदक जीतने के कारण उनका नाम लिम्का बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स में भी दर्ज है। घायल व शहीद सैनिकों की मदद के लिए उन्होंने सोल्जराथॉन नामक सालाना मैराथन इवेंट भी शुरू किया।