Blog single photo

न्यूक्लियर साइट बंद करने की तैयारी में नॉर्थ कोरिया

नॉर्थ कोरिया जल्द ही न्यूक्लियर साइट बंद करने की तैयारी में हैं। नॉर्थ कोरिया की सरकारी मीडिया ने कहा है कि उनका मुल्क न्यूक्लियर साइट को बंद करने के लिए तकनीकी कदम उठा रहा है। आपको बता दें कि अगले महीने नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की ऐतिहासिक मुलाकात होने जा रही है। मुलाकात से पहले इस कदम को बड़ी खबर समझा जा रहा है।

नई दिल्ली (12 मई): नॉर्थ कोरिया जल्द ही न्यूक्लियर साइट बंद करने की तैयारी में हैं। नॉर्थ कोरिया की  सरकारी मीडिया ने कहा है कि उनका मुल्क न्यूक्लियर साइट को बंद करने के लिए तकनीकी कदम उठा रहा है। आपको बता दें कि अगले महीने नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की ऐतिहासिक मुलाकात होने जा रही है। मुलाकात से पहले इस कदम को बड़ी खबर समझा जा रहा है।

नॉर्थ कोरिया की आधिकारिक स्टेट मीडिया एजेंसी KCNA (कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी) ने ज़्यादा जानकारी देते हुए कहा, 'परमाणु साइटों को बंद करने के कार्यक्रम के लिए 23 मई और 25 मई के बीच का समय तय किया गया है।' हालांकि उन्होंने यह भी साफ कर दिया है कि मौसम अगर अनुकूल नहीं हुआ तो कार्यक्रम में बदलाव भी किया जा सकता है।

नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्रालय के मुताबिक न्यूक्लियर टेस्ट वाले टनल उड़ाए जाएंगे और उनमें प्रवेश भी बाधित हो जाएगा।मंत्रालय के मुताबिक न्यूक्यिलयर साइट्स को बंद करने की प्रक्रिया के तहत वहां मौजूद सारी ऑब्जर्वेशन सुविधाएं, रिसर्च इंस्टिट्यूट्स को गार्ड्स व रिसर्चर समेत हटाया जाएगा। इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा है कि कि उन्होंने न्यूक्लियर टेस्ट साइट नष्ट करने के दौरान चीन, रूस, अमेरिका, ब्रिटेन और दक्षिण कोरिया के पत्रकारों को मौके पर जाने की इजाजत देगा।

बयान में कहा गया है कि न्यूक्लियर टेस्ट साइट सुदूर पहाड़ी क्षेत्र में निर्जन जगह पर है, इसलिए वहां जाने वाले विदेशी पत्रकारों की संख्या कम होगी।

Tags :

NEXT STORY
Top