खुशखबरी: 1 अप्रैल से मेल-एक्सप्रेस के किराये पर करें राजधानी, शताब्दी औप दुरंतो में सफर

नई दिल्ली (21 मार्च): यदि आपने मेल या एक्सप्रेस ट्रेन का टिकट बुक किया है और आपका नाम वेटिंग लिस्ट में रह जाता है तो आपको एक अपैल से राजधानी या शताब्दी ट्रेनों में सफर करने का मौका मिल सकता है। दरअसल इंडियन रेलवे 1 अप्रैल से ‘विकल्प’ स्कीम लॉन्च करने जा रही है। इसके लागू होने के बाद वो पैसेंजर भी शताब्दी और राजधानी एक्प्रेस जैसी लग्जरी ट्रेन में सफर कर सकेंगे, जिनके पास मेल या एक्सप्रेस ट्रेन के टिकट हैं। रेलवे का कहना है कि इस स्कीम से उसे टिकट रिफंड कम करना पड़ेगा जो सीधे तौर पर रेलवे के लिए फायदेमंद साबित होगा। 


इस योजना के तहत यात्रियों से कोई अतिरिक्त पैसा नहीं लिया जाएगा, ना ही किराये में अंतर के लिए कोई रिफंड (रकम वापसी) दिया जाएगा। ‘विकल्प’ नाम की इस योजना के तहत सभी मुख्य मार्गों पर राजधानी, शताब्दी, दुरंतो या सुविधा जैसी अन्य विशेष सेवा वाली ट्रेनों में खाली रह चुकी सीटों को भरा जाएगा।


गौरतलब है रेलवे को विभिन्न कारणों से टिकटों को रद्द किए जाने के चलते यात्रियों को साल में करीब 7500 करोड़ रूपया वापस (रिफंड) करना पड़ता है। रेलवे ने इस योजना को यात्री हितैषी बताते हुए कहा है कि हमारा लक्ष्य दोहरा उद्देश्य प्राप्त करना है। इस योजना के तहत वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को कंफर्म सीट मुहैया करना और उपलब्ध सीटों को खपाना सुनिश्चित करना है। प्रीमियम ट्रेनों में ‘फलेक्सी फेयर’ प्रणाली शुरू किए जाने के बाद से सीटें खाली रह जाती हैं।


फिलहाल एक नवंबर से इस नई योजना विकल्प को रेलवे छह मार्गों पर पायलट आधार पर चला रही है। अभी यह प्रणाली ऑनलाइन टिकट लेने पर उपलब्ध है लेकिन इसे टिकट खिड़की पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।