महिन्द्रा इस साल लाएगी दो नई इलेक्ट्रिक कारें

एसयूवी मेकर महिन्द्रा इलेक्ट्रिक कारों की रणनीति पर तेज़ी से काम कर रही है। कंपनी की योजना इस साल के अंत तक दो नई इलेक्ट्रिक कारें उतारने की है। कंपनी एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। भारतीय बाजार में महिन्द्रा रेवा की ई2ओ हैचबैक और ई-वेरिटो बिक्री के लिए मौजूद हैं।

फेम इंडिया द्वारा आयोजित नेशनल वर्कशॉप में महिन्द्रा रेवा के सीनियर जनरल मैनेजर पवन सचदेवा ने कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक कारों की अभी शुरुआत है लेकिन यहां अच्छे मौके मौजूद हैं। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकलों की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है। ईटी ऑटो की एक रिपोर्ट के अनुसार वित्तीय वर्ष 2015 में देश में कुल 753 इलेक्ट्रिक कारें बिकीं। वहीं चीन में यह आंकड़ा 1,76,627 यूनिट और अमेरीका में 1,15,262 यूनिट का था।

इलेक्ट्रिक कारों के साथ महिन्द्रा खुद को जीरो उत्सर्जन वाली कारें तैयार करने वाली प्रमुख कंपनी के तौर पर भी स्थापित करना चाहती है। दो नई इलेक्ट्रिक कारों से इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में महिन्द्रा की हिस्सेदारी बढ़ेगी। इलेक्ट्रिक कारों की चाहत रखने वालों को महिन्द्रा कई विकल्प प्रदान करेगी।

सचदेवा ने कहा कि ‘भारत में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों को ज्यादा प्रोत्साहन देने की जरूरत है। चीन में ग्रीन व्हीकल की कीमत के आधे हिस्से पर सरकार प्रोत्साहन राशि देती है। इसलिए भारत में भी प्रोत्साहन राशि को थोड़ा और बढ़ाने की जरूरत है।’ भारतीय ऑटो सेक्टर में इलेक्ट्रिक कारों के सामने खासतौर पर तीन तरह की समास्याएं सामने आती है। इसमें कार की कीमत, इलेक्ट्रिक कारों की कम ड्राइविंग रेंज और चार्जिंग नेटवर्क का अभाव अहम है। दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में भी इलेक्ट्रिक कारों का चार्जिंग नेटवर्क सही से विकसित नहीं हो पा रहा है।

कारदेखो

महिन्द्रा इस साल लाएगी दो नई इलेक्ट्रिक कारें