धोनी ने तोड़े गिलक्रिस्ट के ये रिकॉर्ड, अजहर को भी पछाड़ा

नई दिल्ली(2 जुलाई): टीम इंडिया के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में अपनी नाबाद 78 रन की मैच विजयी पारी से पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट के दो रिकॉर्ड तोड़ डाले। इसके अलावा धोनी ने पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहररुद्दीन को भी पीछे छोड़ दिया।

- 35 वर्षीय धोनी अब एकदिवसीय क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। धोनी के नाम 294 वनडे की 254 पारियों में 9442 रन दर्ज हो गए हैं।

- धोनी ने अपनी पारी के दौरान गिलक्रिस्ट के 9410 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। वनडे क्रिकेट में विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम है जिन्होंने 404 वनडे में 13441 रन बनाये हैं।  

- धोनी अपने 78 रन के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50 से अधिक के स्कोर बनाने वाले दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं।

- धोनी के नाम फिफ्टी प्लस के अब कुल 113 स्कोर हो गए हैं। उन्होंने गिलक्रिस्ट के 112 के फिफ्टी प्लस के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस के स्कोर श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम है। संगकारा के नाम 140 फिटी प्लस का रिकॉर्ड दर्ज है।