'डैडी गर्ल' के नाम से मशहूर हैं महबूबा, बन सकती हैं J&K की पहली महिला CM

कश्मीर (7 जनवरी): सीएम मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद उनकी बेटी महबूबा मुफ्ती जम्मू-कश्मीर की अगली मुख्यमंत्री बन सकती है। गौरतलब है कि गुरुवार को दिल्ली के एम्स में सईद का निधन हो गया।

आईए जानते हैं महबूबा मुफ्ती के बारे में कुछ बातें...

महबूबा मुफ़्ती अपने राज्य में 'डैडी गर्ल' के नाम से मशहूर हैं। राजनीति उन्हें विरासत में मिली है। उनके पिता मुफ़्ती मोहम्मद सईद 2002 से 2005 के दौरान पहली बार जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री थे। यही नहीं वो 1989 में वीपी सिंह सरकार में गृहमंत्री भी रह चुके हैं।

कांग्रेस से बगावत कर बनाई अपनी अलग पार्टी महबूबा मुफ्ती ने 1999 में अपनी सहयोगी पार्टी कांग्रेस का साथ छोड़ दिया था। इसके बाद उन्होंने अपनी अलग पार्टी बनाई जिसका नाम रखा पीडीपी (पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी)। साथ ही वो इस पार्टी की उपाध्यक्ष भी बनीं।

जब विधानसभा में मिली हार 1999 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए महबूबा ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया, लेकिन उमर अबदुल्ला से चुनाव हार गईं। इसके बाद 2002 में उन्होंने राज्य विधानसभा चुनाव में पहलगाम से जीत हासिल किया। एक बार फिर 2004 में महबूबा मुफ्ती कांग्रेस गठबंधन सरकार का हिस्सा बनीं और लोकसभा चुनाव में भी जीत गईं।

बुर्के से परहेज करती हैं महबूबा मुफ्ती ऐसा माना जाता है कि महबूबा बुर्के से परहेज करती हैं। उन्हें कश्मीर की सबसे बड़ी महिला नेता मानी जाता हैं। उनका राजनीतिक जीवन 1996 से शुरू हुआ। उन्होंने पहला चुनाव बिजबेहरा विधानसभा सीट से जीता। कांग्रेस नेताओं से पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद के अच्छे संबंधों के चलते महबूबा राज्य विधानसभा में नेता विपक्ष बन गईं।