Blog single photo

EXIT POLL: महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस, हरियाणा में एक बार फिर खट्टर सरकार

एग्जिट पोल के अनुसार, महाराष्ट्र में एकबार फिर देवेंद्र फडणवीस के सिर ताज सजता दिख रहा है जबकि हरियाणा में फिर से मनोहर लाल खट्टर का राज का अनुमान है। एग्जिट पोल में दोनों राज्यों में कांग्रेस को नुकसान होता दिख रहा है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 अक्टूबर):  हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को वोट डाले गए। चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे, लेकिन उससे पहले EXIT POLL की बारी है। EXIT POLL की माने तो भाजपा हरियाणा और महाराष्ट्र में वापसी कर रही है। एग्जिट पोल के अनुसार, महाराष्ट्र में एकबार फिर देवेंद्र फडणवीस के सिर ताज सजता दिख रहा है जबकि हरियाणा में फिर से मनोहर लाल खट्टर का राज का अनुमान है। एग्जिट पोल में दोनों राज्यों में कांग्रेस को नुकसान होता दिख रहा है।

महाराष्ट्र में फिर एक बार फडणवीस सरकार बन सकती है। बीजेपी-शिवसेना को 166-194 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस-एनसीपी को 72 से 90 सीटें मिल सकती हैं। अकेले शिवसेना के खाते में 57 से 70 जा सकती हैं।जबकि बीजेपी को 109 से 124 सीटें मिल सकती हैं।कांग्रेस को 32 से 40 सीटें मिल सकती है। वहीं एनसीपी को 40 से 50 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य के खाते में 22 से 32 सीटें जा सकती हैं। एबीपी और सी वोटर के सर्वे में भाजपा को महाराष्ट्र   BJP+ 204 सीटें, कांग्रेस को + 69 सीटें और अन्य को 15 सीटें मिलती दिख रही है। 

वहीं हरियाणा में ज्यादातर एग्जिट पोल में हरियाणा में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। यहां बीजेपी को औसतन 63 सीटें मिलने का अनुमान है। सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है। विधानसभा की कुल 90 सीटों में कांग्रेस को महज 16 सीटें मिलती दिख रही हैं।

रिपब्लिक-जन की बात एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 52-63 और कांग्रेस को 15-19 सीटें मिल सकती हैं। दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी 5-9 सीटें हासिल कर सकती हैं। इनेलो की स्थिति ठीक नहीं बताई जा रही और उसे 0-1 सीट मिलने का अनुमान है। यहां अन्य पार्टियों को 7-9 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। एबीपी के एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी के खाते में 72 और कांग्रेस को 8 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 10 सीटें जा सकती हैं।

Tags :

NEXT STORY
Top