Blog single photo

महाराष्ट्र में वोटिंग कल, अंतिम तैयारी में जुटा चुनाव आयोग

महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर यानी कल वोटिंग होनी है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और सही तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली है। तमाम पोलिंग स्टेशन पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जा रहा है। राज्य के सभी 288 विधानसभा सीटों पर एक चरण में एक वोटिंग होगी। जबकि वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 अक्टूबर): महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर यानी कल वोटिंग होनी है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और सही तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली है। तमाम पोलिंग स्टेशन पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जा रहा है। राज्य के सभी 288 विधानसभा सीटों पर एक चरण में एक वोटिंग होगी। जबकि वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी।

फिलहाल 288 सदस्‍यीय महाराष्‍ट्र विधानसभा में बीजेपी के 122, शिवसेना के 63, कांग्रेस के 42 और एनसीपी के 41 सदस्‍य हैं। बाकी सीटें छोटे दलों और निर्दलीयों के खाते में है। राज्य में देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में बीजेपी और शिवसेना की सरकार है। गौरतलब है कि 2014 में न तो बीजेपी-शिवसेना और न ही कांग्रेस-एनसीपी में चुनाव पूर्व गठबंधन हो पाया था। सभी ने अलग-अलग चुनाव लड़े थे। लेकिन इसबार बीजेपी-शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी मिलकर चुनाव लड़ रहा है।

आपको बता दें कि महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान 8.94 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए एक 1 लाख 80 हजार ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। गौरतलब है कि महाराष्ट्र की 288 सदस्यों वाली विधानसभा सभा का कार्यकाल 9 नवंबर को समाप्त हो रहा है। इससे पहले राज्य में नई सरकार का गठन हो जाएगा।

(Image Credit: Google)

Tags :

NEXT STORY
Top