यूपी के बाद महाराष्ट्र में भी पेट्रोल पंपों पर छापेमारी

दीपक दूबे, मुंबई (23 मई): यूपी में चिप से पेट्रोल पंप पर चोरी की दर्जनों खबरें आने के बाद यूपी एसटीएफ ने पुणे और मुंबई में दो बड़ी छापेमारी की। पेट्रोल पंप में धांधली करने वाले चिप सॉफ्टवेयर यहीं से यूपी में भेजे जाते थे।


यूपी एसटएफ के भंडाफोड़ के बाद मुंबई के कई पेट्रोल पंप पर नाप तौल विभाग के टीम के छापे पड़े। न्यूज 24 की टीम छापेमारी करने वाली टीम के साथ बांद्रा के भारत पेट्रोल पंप पर पहुंची। नापतौल विभाग की टीम को अंदेशा था कि जिस तरह से यूपी में चिप से चोरी की घटनाओं का खुलासा हुआ है और इस चोरी के तार मुंबई और पुणे से जुड़े हुए हैं, ऐसे में कही महाराष्ट्र के पेट्रोल पंप पर घटतौली तो नहीं हो रही है।


बांद्रा के पेट्रोल पंप पर नाप तौल विभाग की टीम ने सबसे पहले मेजरमेंट चेक किया। टंकी के मीटर और उसके निकले तेल की मात्रा को मांपा गया। टंकी से निकले पेट्रोल की मात्रा को मैनुअल मांपने के बाद अब मशीन की चेकिंग शुरु की गई, जिस मशीन से पेट्रोल या डीजल की मात्रा माप कर बाहर आती है उसके अंदर एक पल्सर मशीन होती है। अधिकारियों ने बताया कि इसी मशीन के अंदर चिप लगी होती है।


पल्सर में चिप चेक करने के बाद मशीन को फिर खोला गया। मशीन के अंदर दूसरी किसी तरह की गड़बड़ी तो नहीं की गई है इसको भी दिखाया गया। बांद्रा के इस पेट्रोल पंप में कोई भी गड़बड़ी नहीं मिली। इसके बाद नापतौल विभाग के अधिकारियों ने पेट्रोल पंप की दूसरी मशीनों के सील चेक किए। पूरे महाराष्ट्र में एक समय में ऐसे करीब 15 पेट्रोल पंप पर एक साथ कार्रवाई की गई। महाराष्ट्र के नापतौल विभाग का साफ कहना है कि इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी, जिससे कि लोगों को उनके पैसे का पूरे पेट्रोल और डीजल मिल सके।