महाराष्ट्र में आसमान से बरसी मौत, मुंबई-पुणे में दीवार गिरने से 22 लोगों की गई जान

mumbai-rain

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (2 जुलाई): महाराष्ट्र के कई इलाकों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। वहीं बारिश का कहर मुंबई और आसपास के इलाकों में आफत बनकर टूटा है। पुणे और मुंबई में दो अलग-अलग जगह बरसात की वजह से दीवारें गिरने का मामला सामने आया है। दोनों की जगह से अबतक कुल 22 लोगों की मौत हो चुकी है। बीती रात मूसलाधार बारिश मुंबई पर मौत बनकर बरसी। बारिश की वजह से मुंबई के मलाड और कल्याण में दीवार गिर गई। मलाड में दीवार गिरने से 14 और कल्याण में एक मासूम सहित तीन लोगों की मौत हो गई। कल्याण में एक स्कूल की दीवार दो घरों पर गिरी है। वहीं दूसरी ओर पुणे में सिंहगढ़ कॉलेज की दीवार गिरने से कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि चार लोग घायल बताए जा रहे हैं।

मलाड इलाके में रातभर मूसलाधार बारिश के कारण एक परिसर की दीवार ढहने से 14 लोगों की मौत हो गई और करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। एनडीआरएफ के अधिकारियों ने बताया कि घटना देर रात करीब दो बजे हुई, जब पूर्वी मलाड इलाके के पिम्परीपाड़ा स्थित एक परिसर की दीवार ढह गई और पास की झुग्गियों में रहने वाले लोग उसकी चपेट में आ गए।

दीवार गिरने से हुए लोगों की मौत पर महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने गहरा शोक व्यक्त किया है। साथ ही सीएम ने मरने वालों के परिजनों के लिए 5-5 लाख रुपए के मुआवजे का भी एलान किया है। इसके अलावा सीएम फड़णवीस ने लोगों से एक अपील भी की है  जिसमें उन्होंने कहा है कि लोग इस बारिश के मौसम में घर में ही रहें। जरुरी काम हो तभी घर से बाहर निकले। उधर मौसम विभाग की चेतावनी है कि राज्य के कई इलाकों में अगले 24 घंटे में जहां भारी बरसात होगी, वहीं बाकी इलाकों में भी रुक-रुककर बारिश होती रहेगी। मौसम विभाग ने अभी 5 जुलाई तक ऐसे ही बारिश होने की संभावना जताई है। बारिश से बिगड़ते हालातों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 2 जुलाई  को सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया है।