Blog single photo

एक राष्ट्र, एक चुनाव की बात करने वाली सरकार झारखंड में क्यों नहीं करा पाई चुनाव- कांग्रेस

महाराष्ट्र और हरियाणा में आज विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया। दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को वोटिंग और 24 अक्टूबर को मतगणना होगी। झारखंड का चुनाव बाद में होगा। वहीं कांग्रेस ने चुनाव तारीखों के ऐलान को लेकर सवाल खड़े किए हैं

Congress रमन झा, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 सितबंर): महाराष्ट्र और हरियाणा में आज विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया। दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को वोटिंग और 24 अक्टूबर को मतगणना होगी। झारखंड का चुनाव बाद में होगा। वहीं कांग्रेस ने चुनाव तारीखों के ऐलान को लेकर सवाल खड़े किए हैं। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने पूछा है कि जब हरियाणा और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनावी की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है तो झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान क्यों नहीं हुआ। उन्होंने ये भी पूछा है कि क्या दिल्ली और झारखंड विधानसभा चुनाव भी अलग-अलग होगा। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस वार्ता के दौरान पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने मोदी सरकार के 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' की बात को लेकर निशाना साधा।

आपको बता दें कि महाराष्‍ट्र और हरियाणा के साथ साथ अलग अलग राज्‍यों की 64 सीटों पर उपचुनाव होंगे। इसमें अरुणाचल, बिहार, राजस्‍थान, तमिलनाडु, उत्‍तर प्रदेश, गुजरात और असम जैसे राज्‍य शामिल हैं। गौरतलब है कि महाराष्ट्र-हरियाणा और झारखंड तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है। बीजेपी के सामने इन राज्यों में वापसी की चुनौती है तो महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी, झारखंड में जेएमएम और हरियाणा में कांग्रेस सत्ता में लौटने के लिए जोरदार कोशिश कर रही है। महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, जबकि हरियाणा में 90 सीटें है, झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं। महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी ने गठबंधन की घोषणा कर दी है। वहीं बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन पर बातचीत चल ही रही है।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने साफ कर चुके हैं कि आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी के साथ गठबंधन जारी रहेगा और दोनों पार्टियां 135-135 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। ठाकरे ने कहा कि इस फार्मूले पर निर्णय पहले ही बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ले लिया था हम उस फार्मूले पर अडिग हैं, गठबंधन की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

Tags :

NEXT STORY
Top