महाराष्ट्र में अल्प और मध्यम जमीन धारक किसानों का माफ होगा कर्ज, आंदोलन स्थगित

मुंबई (11 जून): कर्ज माफी समेत कई मांगों को लेकर पिछले कई दिनों से आंदोलन कर रहे महाराष्ट्र के किसानों ने 25 जून तक के लिए अपना आंदोलन स्थगित कर दिया है। किसानों ने अपने आंदोलन को स्थिगित करने के ये फैसला सीएम देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात के बाद लिया।

दरअसल सीएम पडणवीस आज राज्य के किसान संगठनों के नेताओं से मिले और उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिया। साथ बैठक मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के हितों की किसी भी सूरत में अनदेखी नहीं होगी और किसानों की हर मुमकिन मदद की जाएगी। सीएम फडणवीस मुलाकात के दौरान किसान प्रतिनिधियों को भरोसा दिया अल्प और मध्यम जमीन धारक किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा और इसके लिए एक कमेटी बनाई जाएगी। जिसमें सरकार, किसान संगठन और दूसरे क्षेत्र से जुड़े लोग भी शामिल होंगे। साथ ही सीएम ने कहा कि किसानों पर दर्ज केस वापस लिए जाएगें। लेकिन जिन लोगों के घर से लूट का माल मिला होगा उनपर से केस वापस नहीं लिया जाएगा।

सीएम फडणवीस के इन आश्वासन और भरोसे के बाद किसानों ने अपना जारी आंदोलन फिलहाल स्थगित करने का फैसला किया है। किसानों का कहना है कि उनका ये आंदोलन 25 जून तक स्थगित रहेगा। लेकिन मांगे नहीं माने जाने पर 26 जून से फिर से आंदोलन शुरू कर देंगे, लेकिन इसबार ये आंदोलन बड़े स्तर पर होगा।