Blog single photo

महाराष्ट्र: किसके सिर सजेगा जीत का ताज, सुबह 7 बजे से होगी मतगणना, तैयारी पूरी

महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीट और लोकसभा उपचुनाव की 1 सीट के लिए वोटो की गिनती २४ अक्टूबर को होगी जिसकी पूरी तैयारी हो चुकी है। मतों की गिनती के लिए

Image Source Google

विनोद जगदाले, न्यूज़ 24, ब्यूरो, मुंबई(23 अक्टूबर): महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की गिनती शुरू होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। सभी उम्मीदवारों की किस्मत इवीएम में कैद हो चुकी है। ऐसे में मतदाता भी अपने पसंदीदा प्रत्याशी की जीत को लेकर काफी उत्सुक नजर आ रहे हैं, लेकिन सेहरा किसके सिर बंधेगा ये तो नतीजे ही तय करेंगे। मतगणना को लेकर महाराष्ट्र में प्रशासन काफी मुस्तैद नजर आ रहा है। महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीट और लोकसभा उपचुनाव की 1 सीट के लिए वोटो की गिनती 24 अक्टूबर को होगी जिसकी पूरी तैयारी हो चुकी है। मतों की गिनती के लिए 50 हजार से अधिक कर्मचारी नियुक्त किये गए है जिसकी जानकारी चुनाव अधिकारी दिलीप शिंदे ने दी है।

 

वोटों के गिनती  सुबह 7 बजे से होगी। वोटो की गिनती करने वाले कर्मचारियों को इसे लेकर दो बार ट्रेनिंग भी दी गई है। 288 सीटों के लिए 269 जगहों पर गिनती होगी। एक विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र में १४ से २० टेबल लगाए गए हैं। एक सुपरवाइजर, 2 सहायक, वोटो की गिनती करने वाले अधिकारी और एक निरक्षक मौजूद रहेगा. विधानसभा क्षेत्र के ५ बूथ के वीवीपैट की गिनती एक बार में की जाएगी।  

हर टेबल पर वोटो की गिनती के लिए उमेदवार के प्रतिनिधि मौजूद रह सकते हैं, हर एक टेबल के लिए स्ट्रॉंग रूम से लेकर ईवीएम शुरू करने तक के लिए अलग अलग कर्मचारी नियुक्त किया गया है। 

काउंटिंग सेंटर पर सीसीटीवी लगाया गया है, वोटो की गिनती से लेकर हर एक काम की वीडियो ग्राफ़ी की जाएगी। वोटों की गिनती के दौरान भारतीय चुनाव आयोग के ऑब्जर्वर भी मौजूद होंगे, हर राउंड के बाद उसकी घोषणा चुनाव अधिकारी करेगा। सभी को वोटो की जानकारी मिले इसलिए वोटो की गिनती करने वाले केंद्र के बाहर ध्वनिक्षेपक लगाया गया है,मतदान केंद्र के बाहर तगड़ा पुलिस बंदोबस्त लगाया गया है। 

Tags :

NEXT STORY
Top