महाराष्ट्र सरकार ने भी किया ऐलान प्याज किसानों को मिलेगा मुआवजा

Photo: Google


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 दिसंबर): 
लगता है तीन प्रदेशों में बीजेपी को मिली हार के बाद किसानों के अच्छे दिन आना शुरू हो गए है। राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और असम ने किसानों का कर्ज माफ किया तो गुजरात ने किसानों के बिजली बिल। ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने भी एक बड़ी घोषणा करते हुए प्याज किसानों को बड़ी राहत देने का ऐलान करते हुए 150 करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है। महाराष्ट्र सरकार प्याज किसानों को 200 रुपये प्रति क्वंटल के हिसाब से मुआवजा देगी।

महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले से करीब 22 लाख किसानों को फायदा मिलेगा। आपको बता दें कि महाराष्ट्र देश में प्रमुख प्याज उत्पादकों की सूची में गिना जाता है। हाल ही में जिस तरीके से भारतीय जनता पार्टी को तीन राज्यों में झटका लगा है जाहिर है कि उसको देखने के बाद बीजेपी शासित राज्य किसी भी स्थिति में किसानों की नाराज नहीं करना चाहेगी। लिहाजा किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं और सुविधाओं को अंतिम रुप दिया जा रहा है।

बता दें कि प्याज, सरकारों के लिए बुरे सपने की तरह रहा है। प्याज ही वह सब्जी थी जिसने 1980 के दशक में चुनाव परिणामों को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इससे पहले प्याज संकट की वजह से भी कई सरकारों की किरकिरी हो चुकी है। हाल ही में जिस तरीके से कांग्रेस ने तीन राज्यों में सरकार बनने के कुछ ही घंटों के भीतर किसानों से किए वायदे को पूरा किया था, उसके बाद अब बीजेपी भी किसानों का मन टटोलने की कवायद करती दिखाई दे रही है।