Viral Video: मिल गई 'नागमणि'!

नई दिल्ली (4 अगस्त): आपने नागमणि की कहानियां किताबों में पढ़ी होगी टीवी सीरियलों में देखी होगी। लेकिन हकीकत में शायद ही किसी ने नागमणि देखी हो। आजकल सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें नागमणि के साथ खतरनाक सांप फन फैलाए दिखाई देते हैं। हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि यह नागमणि असली है, या यह वीडियो किसी की शरारत है। जो भी हो लेकिन यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी छाया हुआ है। क्या है नागमणि की सच्चाई आईए जानते हैं... 

वृहत्ससंहिता में उल्लेख मिलता है- ज्योतिषशास्त्र के एक प्रमुख ग्रंथ वृहत्ससंहिता में जो उल्लेख मिलता है उसके अनुसार संसार में मणिधारी नाग मौजूद हैं। चूंकि ऐसे नागों का मिलना दुर्लभ होता है इसलिए कहा जाता है मणिधारी नाग नहीं होते हैं। अब सच जो भी है लेकिन वृहत्ससंहिता में नागमणि के बारे में कई रोचक बातें बताई गई हैं। जो इस बात को सोचने पर विवश करता है कि क्या वास्तव में नागमणि होता है। 

- मान्यता है कि जो सांप अपनी योनि के 100 साल पूरे कर लेता है उसे नागमणि प्राप्त होती है।  - सर्पमणि जिसे नागमणि भी कहते हैं यह विशेष नाग के सिर पर होती है।  - रात में नागमणि खुद व खुद चमकती है, इसकी चमक बाकी पत्‍थरों से बिल्‍कुल अलग होती है।  - इस पत्‍थर को पाने के बाद इंसान का भाग्‍य बदल जाता है, हालांकि इसका मिलना काफी दुर्लभ है।  - नाग नागिन इसकी कड़ी रखवाली करते हैं, जिससे इंसान का इसके करीब पहुंच पाना काफी मुशिकल होता है।  - यह मणि जिसके पास होती है उस पर विष का प्रभाव नहीं होता है। यह रोग से मुक्त होते हैं।  - वृहत्ससंहिता में वराहमिहिर बताते हैं कि जिस राजा के पास यह मणि होती है वह शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने वाले होते हैं। 

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=nanX_Jh5PXI[/embed]