Blog single photo

माघ पूर्णिमा आज, जानें-महत्व और शुभ मुहूर्त

देश में आज माघ पूर्णिमा का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस बार की माघ पूर्णिमा बहुत ही खास है। इस बार माघ पूर्णिमा पर अर्ध्य कुम्भ का संयोग भी बना है

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 फरवरी): देश में आज माघ पूर्णिमा का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस बार की माघ पूर्णिमा बहुत ही खास है। इस बार माघ पूर्णिमा पर अर्ध्य कुम्भ का संयोग भी बना है। माघ पूर्णिमा के दिन आज कुंभ में स्नान किया जा रहा है। साल 2019 में पहली बार ऐसा हो रहा है जब माघ पूर्णिमा को दूसरा सबसे बड़ा सुपर मून है। चन्द्रमा को स्नो बर्फीला मून का नाम दिया गया है।  सुबह 4 बजे चन्द्रमा पृथ्वी के बहुत करीब होगा। चन्द्रमा 7 गुना बड़ा होगा। 15 गुना ज्यादा चमकीला  होगा। इसके बाद तीसरा सुपर मून 21 मार्च को होगा। उस दिन होली भी खेली जाएगी।

इस दिन स्नान, जप, तप और दान का बहुत अधिक महत्व है।मान्यता है कि इस दौरान गंगा स्नान करने से इसी जन्म में मुक्ति की प्राप्ति होती है. स्नान के जल में गंगा जल डालकर स्नान करना भी फलदायी होता है। ऐसी मान्यता है कि माघ पूर्णिमा पर स्नान करने वाले लोगों पर श्री कृष्ण की विशेष कृपा होती है। साथ ही भगवान कृष्ण प्रसन्न होकर व्यक्ति को धन-धान्य, सुख-समृद्धि और संतान के साथ मुक्ति का आर्शिवाद प्रदान करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन दान-पुण्य करने से इंसान के सारे कष्टों का निवारण हो जाता है और गंगा में डुबकी लगाने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। माघ पूर्णिमा का आरंभ 30 जनवरी, 2018 को 11 बजकर 24 मिनट और 5 सेकेंड पर शुरू होकर 31 जनवरी, 2018 को 6 बजकर 57 मिनट और 43 सेकेंड पर समाप्त होगा।

ये है पूजा की विधि...

इस दिन सबसे पहले सूर्यास्त से पहले स्नान कर लेना चाहिए। इसके बाद सूर्य को जल अर्पण करते हुए मंत्र का उच्चारण करें। ब्राह्मणों को दान दें। आज के दिन तिल के दान का बहुत महत्व है। तिल के अलावा आज के दिन गुड़, कपास, घी, फल, अन्न, कम्बल, वस्त्र आदि का दान भी करना चाहिए। साथ ही किसी जरूरतमंद को भोजन कराना चाहिए।

Tags :

NEXT STORY
Top