UP: एक ऐसा मदरसा भी जहां पढ़ते हैं हिंदू बच्चे

लखनऊ(27 नवंबर): उत्तर प्रदेश के आगरा में एक ऐसा मदरसा भी जहां पिछले 10 साल से एक हिन्दू टीचर मैथ्स, साइंस और अंग्रेजी पढ़ा रहा है। आमतौर पर यह माना जाता है कि मदसरों में मुस्लिम बच्चों को सिर्फ इस्लामिक शिक्षा और उसके मूल्यों को मजबूती देने वाली बातें ही सिखाई जाती है। ऐसे में आगरा का यह मदरसा एक नई मिसाल पेश कर रहा है। 

- खास बात यह है कि मदरसे में सिर्फ मुस्लिम बच्चे ही तालीम नहीं लेते बल्कि हिन्दू बच्चे भी यहां साथ बैठकर शिक्षा ग्रहण करते हैं। 

- दरौथा का मोइन उल इस्लाम मदरसे में उर्दू, अरबी, फारसी के साथ-साथ अंग्रेजी, हिन्दी, गणित और विज्ञान के विषय भी पढ़ाए जाते हैं। यही नहीं यहां पर कंम्प्यूटर साइंस की शिक्षा भी दी जा रही है। 

- इस मदरसों में सरकार के आदेश के बाद से नहीं बल्कि एक दशक पहले से 'दुनियावी तालीम' दी जा रही है। ताकि हिन्दू-मुस्लिम समुदाय के बच्चे एक साथ बैठकर शिक्षा ग्रहण कर सकें। 

- 1958 में बने इस मदरसे में 450 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। दस साल पहले यहां एक भी हिन्दू बच्चा नहीं पढ़ता था लेकिन आज यहां 202 हिन्दू और 248 मुस्लिम बच्चे एक साथ पढ़ाई कर रहे हैं। हिन्दी के अलावा हिन्दू बच्चे उर्दू और अरबी की तालीम भी ले रहे हैं।