मध्यप्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, 28 को वोटिंग


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 नवंबर): मध्यप्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए आज शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा। दोनों राज्यों में 28 नवम्बर को वोटिंग होगी। इसके तहत बीजेपी और कांग्रेस चुनाव प्रचार के अंतिम चरण में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गज आज मध्य्पदेश की 85 सीटों पर लगभग 50 रैलियां और कई रोड शो करेंगे। अमित शाह एमपी के नीमच पहुंचकर जनसभा को संबोधित करेंगे और उसके बाद रतलाम में रोड शो करेंगे। रतलाम के बाद कुक्षी और सांवेर में भी जनसभा को संबोधित करेंगे। मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को होने वाले विधान चुनाव के लिए 120 पार्टियों के प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चुनावी सभाओं के लिए मध्य प्रदेश में है। आज उनकी विदिशा और जबलपुर में सभा है। जबकि केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह रविवार को नरयावली, अंबाह, दिमनी, डबरा और ग्वालियर जा रहे हैं. वहीं, स्मृति ईरानी सोमवार को छिंदवाड़ा पहुंच रही हैं। मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा सभाएं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया की हैं. तीनों नेता आज 70 सभाएं करेंगे। जहां कमलनाथ छिंदवाड़ा में रहेंगे. वहीं, कांग्रेस की चुनाव अभियान समिति के प्रमुख ज्योतिरादित्य सिंधिया भी अपने गढ़ ग्वालियर-चंबल में दो दिन में 13 सभाएं करने की तैयारी कर चुके हैं। दिग्विजय सिंह राजगढ़ संसदीय क्षेत्र में रहेंगे। मध्य प्रदेश में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज कई सभा करेंगे। वो मालवा बेल्ट के नीमच, कुक्षी और रतलाम में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।


वहीं 40 सीटों वाली मिजोरम विधानसभा के लिए भी 28 नवंबर को वोटिंग होनी है। लिहाजा यहां भी आज शाम चुनाव प्रचार थम जाएगा। आपको बता दें कि मिजोरम की राजनैतिक लड़ाई दो धुरियों पर घूमती रही है, कांग्रेस और मिजो नेशनल फ्रंट। 1989 में बनी इस विधानसभा के पहले चुनावों में कांग्रेस को जीत मिली थी और लाल थन्हावला को मुख्यमंत्री चुना गया था।  मिजोरम में 6 बार विधानसभा चुनाव हुए जिसमें से चार बार कांग्रेस और दो बार मिजो नेशनल फ्रंट को जीत हासिल हुई है। संयोग की बात यह है कि थान्हवला ही आज भी मुख्यमंत्री हैं।