मध्य प्रदेश में बीजेपी का घोषणापत्र जारी, हर साल 10 लाख रोजगार, लड़कियों को फ्री स्कूटी का वादा

                                                       image source: ANI

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 17 नवंबर ): मध्य प्रदेश में बीते 15 साल से सत्ता पर काबिज बीजेपी के लिए ताज बचाए रखने की चुनौती है। प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को बीजेपी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ वित्तमंत्री अरुण जेटली व अन्य नेता भी मौजूद रहे। बीजेपी ने इसे 'दृष्टिपत्र' नाम दिया है। किसानों और महिलाओं को केंद्र में रखकर इस 'दृष्टिपत्र' में मेधावी छात्राओं को फ्री स्कूटी और छोटे किसानों को लाभ की बात कही गई है।

सीएम ने युवा उद्यमियों को स्टार्ट अप की सुविधाएं उपलब्ध कराने का वादा किया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य में नए इंडस्ट्रियल टाउनशिप स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा व्यापारी कल्याण कोष की स्थापना करने का भी लक्ष्य रखा गया है।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछले 15 साल में मध्य प्रदेश का विकास हुआ है। रोटी, कपड़ा और मकान हमारा संकल्प है। उन्होंने कहा कि नि:शुल्क शिक्षा, सस्ता अनाज और सस्ती बिजली देने के लिए हमने प्रयास किए हैं। हमने जनता से संवाद के बाद बीजेपी का दृष्टिपत्र तैयार किया है और कृषि समृद्धि योजना का लाभ छोटे किसानों को भी दिया जाएगा।




किसानों को केंद्र में रखते हुए सीएम ने कहा कि हम छोटे किसानों के खाते में भी सीधे पैसा डालेंगे। किसानों को फसल का सही मूल्य देने के साथ ही सिंचाई की क्षमता भी बढ़ाई जाएगी। 80 लाख हेक्टेयकर पर सिंचाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। नर्मदा एक्सप्रेस-वे व चंबल एक्सप्रेस-वे बनाने की बात भी इसमें शामिल की गई है।

नर्मदा-मालवा के सभी प्रोजेक्ट पूरे किए जाएंगे। नारी शक्ति संकल्प पत्र के चलते महिलाओं के रोजगार के लिए भी प्रशिक्षण दिया जाएगा और सेल्फ हेल्प ग्रुप्स की मदद के लिए विशेष कोष बनाया जाएगा। 75 प्रतिशत से ज्यादा नंबर पाने वाली छात्राओं को निशुल्क स्कूटी उपलब्ध कराई जाएगी। बीजेपी के मुताबिक इसका रजिस्ट्रेशन चार्ज भी सरकार देगी। आईटी हब की स्थापना करने का फैसला किया गया है। राज्य में बिजली की क्षमता 14 हजार मेगावाट तक बढ़ाई जाएगी।

सरकार इंटरनेट कनेक्शन वाली E-Library और 'विजया लर्निंग सेंटर' भी खोलेगी. ग्रामीण इलाकों की छात्राओं को महाविद्यालय तक ले जाने के लिए निशुल्क महिला बसों की व्यवस्था की जाएगी। लड़कियों को सैनिटरी प्रोडक्ट देने के लिए सरकार मुक्ता योजना लाएगी। इसके तहत उच्च प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के छात्रा शौचालयों में स्वचालित सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी।

ग्वालियर, जबलपुर में मेट्रो लाने की तैयारी के साथ हर साल 10 लाख रोजगार लाने का वादा किया गया है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं को लाया जाएगा साथ ही स्कूली छात्राओं को निशुल्क सफर का वादा किया गया है। आईटी में पांच साल में पांच हजार करोड़ का निवेश लेकर आएंगे। कर्मचारियों के लिए नया वेतन आयोग लाया जाएगा।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश बीजेपी सरकार में विकासशील बना है और विकसित राज्य बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि दृष्टिपत्र में हर समाज व वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाओं को लाने की योजना बनाई गई है।