मध्यप्रदेश: चौंका देगा ये आंकड़ा, कांग्रेस से ज्यादा वोट शेयर पाकर भी हारी बीजेपी

Photo: Google


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 दिसंबर): मध्यप्रदेश में भले ही कांग्रेस को ज्यादा सीटे आई हों, लेकिन यह आंकड़ा जानकर आप रह जाएंगे कि वोट शेयर में वह बीजेपी को पछाड़ने में कामयाब नहीं हो सकी। चुनाव आयोग के अनुसार, बीजेपी को भले ही पिछली बार से करीब 4 फीसदी कम वोट मिले, लेकिन वह कांग्रेस से करीब 0.1 फीसदी वोट शेयर के साथ सबसे आगे रही।

बीजेपी को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार 41.0 फीसदी वोट मिले जबकि कांग्रेस को 40.9 फीसदी वोट। मध्य प्रदेश में बीजेपी को 1 करोड़ 56 लाख 42 हजार 980 वोट मिले जबकि कांग्रेस को 1 करोड़ 55 लाख 95 हजार 153 वोट। इस तरह ज्यादा वोट मिलने के बाद भी बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी नहीं बन पाई।

पिछले चुनाव से तुलना करें तो बीजेपी ने यहां 165 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाई थी। जबकि कांग्रेस को महज 58 सीटें ही मिली थीं। 2013 के चुनाव में बीजेपी को 44.88 फीसदी वोट शेयर मिले थे जबकि कांग्रेस को 36.38 फीसदी। उस हिसाब से इस बार बीजेपी का वोट फीसदी कम हुआ है वहीं कांग्रेस को वोट शेयर में बढ़त मिली है।

आपको बता दें कि 11 दिसंबर को आए मध्य प्रदेश के नजीतों के बाद वहां पर किसी भी पार्टी को स्पष्‍ट बहुमत नहीं मिला। हालांकि कांग्रेस 114 सीटों से साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, लेकिन उसको भी सरकार बनाने के लिए बसपा के समर्थन की जरूरत पड़ी। वहीं बीजेपी को इस बार 109 सीटों से ही संतोष करना पड़ा।

कुछ ऐसा ही हाल इसी साल संपन्न हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भी हुआ था जहां सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी ही रही लेकिन वोट सबसे ज्यादा कांग्रेस के लिए पड़े। बीजेपी का वोट शेयर 36.2 फीसदी रहा जबकि कांग्रेस का 38 फीसदी। फिर भी कांग्रेस के हिस्से में कम सीटें आईं। कांग्रेस को 104 सीटें मिली थीं जबकि कांग्रेस को 78 सीटें।