कांग्रेस दफ्तर में लगे जय श्री राम के नारे

भोपाल(12 नवंबर): मध्य प्रदेश में चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। कांग्रेस उम्मीदवार नीलांशु चतुर्वेदी ने बीजेपी के शकंर दयाल त्रिपाठी को 14,333 मतों से हरा दिया है। नीलांशु चतुर्वेदी को 668,10 और बीजेपी प्रत्याशी शंकर दयाल को 52,477 वोट मिले। शुरुआत से ही नीलांशु चतुर्वेदी आगे चल रहे थे और 19 राउंड की गिनती के बाद उन्होंने निर्णायक जीत दर्ज कर ली। इस जीत के साथ कांग्रेस में जश्न का माहौल है। प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में इस दौरान जय श्री राम के नारे भी लगे। 

इस विधानसभा सीट पर 9 नवंबर को चुनाव हुए थे। यहां करीब 62 फीसदी वोटिंग हुई थी। यहां मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही था। बीजेपी हर कीमत पर इस सीट पर विजय चाहती थी लेकिन चुनाव परिणाम बीजेपी के लिए निराशाजनक साबित हुआ। 

कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह के इसी साल निधन के बाद चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हुए। तीन बार से लगातार कांग्रेस के पास यह सीट रही और तीनों बार प्रेम सिंह यहां से विधायक चुने गए थे, इसलिए यह उपचुनाव मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्रतिष्ठा का सवाल बन गया था। कांग्रेस से यह सीट छीनने के लिए शिवराज ने पूरी ताकत झोंक दी थी। 

शिवराज ने तीन दिनों तक यहां रूककर जमकर प्रचार किया था। उनके अलावा प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष नंदकुमार चौहान और शिवराज मंत्रिमंडल के करीब 1 दर्जन मंत्री भी इसी इलाके में घूम रहे थे। उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे होने की वजह से शिवराज ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या को भी प्रचार के लिए बुलाया था।