बर्थडे स्पेशल: जब माधुरी दीक्षित के प्यार में दीवाने हुए संजय दत्त

नई दिल्ली (29 जुलाई): बाॅलीवुड एक्टर संजय दत्त का आज 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। संजय दत्त की जिंदगी में तमाम लड़कियां आईं। संजय दत्त ने तीन बार शादी भी रचाई। संजय दत्त इस समय अपनी तीसरी पत्नी मान्यता दत्त के साथ खुश हैं, लेकिन आज भी उनके एक प्यार के अधूरे रह जाने का उन्हें मलाल है। हाल ही संजय दत्त ने माना कि अगर बॉलीवुड की किसी हीरोइन से उन्हें शादी करनी होती तो वो माधुरी दीक्षित से करते। 

90 के दशक में संजय और माधुरी दीक्षित के लिंक अप की खबरें मीडिया में खूब आती थीं। कहा जाता है कि संजय और माधुरी की लव स्टोरी फिल्म थानेदार के सेट पर शुरू हुई थी और फिल्म खलनायक के रिलीज होने से पहले ही यह प्रेम कहानी खत्म हो गई। 1993 में मुंबई में धमाके हुए और संजय पर गैर कानूनी हथियार रखने का आरोप लगा। वो टाडा में फंस गए। अचानक उन्हें खलनायक समझ लिया गया।

संजय को जेल जाना पड़ा और यहीं उस मोहब्बत ने दम तोड़ दिया। फिल्म साजन माधुरी और संजय की सबसे यादगार फिल्म है। इस फिल्म में इनकी केमिस्ट्री ऐसी थी कि सलमान खान इस जोड़ी के जादू के आगे कहीं गुम हो गए थे। इस दौरान संजय और माधुरी का अफेयर काफी चर्चित था और फिल्म के प्रमोशन में इनका जमकर इस्तेमाल किया गया था।

90 के दशक में संजय और माधुरी की जोड़ी में मैजिकल मानी जाने लगी। इनका रीयल लव अब रील पर तेजी से भुनाया जा रहा था। इस दौरान ये भी कहा जाने लगा कि संजय की पत्नी रिचा को तलाक देकर माधुरी से शादी करने जा रहे हैं। माधुरी के घर वालों को भी संजय के साथ उनके रिश्ते से कोई ऐतराज नहीं था।  माधुरी और संजय के घरवालों के बीच शादी की बात भी होने लगी थी। इसी दौरान संजय और माधुरी ने सुभाष घई की फिल्म खलनायक साइन की।

इस फिल्म की शूटिंग के दौरान इनकी शादी के चर्चे इतने बढ़ गए थे कि सुभाष घई ने अपनी फिल्म खलनायक के दौरान माधुरी से कांट्रैक्ट लिखवाया था कि वह फिल्म के दौरान शादी नहीं करेंगी। सुभाष घई को डर था कि अगर संजय और माधुरी ने शादी कर ली तो इसका असर उनकी फिल्म के बिजनेस पर पड़ेगा। माधुरी और संजय दत्त के अफेयर्स के किस्सों से परेशान सुभाष घई ने उस दौरान एक मैगजीन में इंटरव्यू दिया था और कहा था कि संजय कभी भी माधुरी से शादी नहीं करेगा।

कहा जाता है खलनायक की शूटिंग के दौरान उन दोनों के बिहेवियर से न सिर्फ सुभाष घई बल्‍कि इंडस्‍ट्री के इनसाइडर्स को भी ये यकीन दिला दिया था कि किसी भी दिन इन दोनों की मैरिज अनाउंस हो सकती है। खलनायक के रिलीज से पहले संजय दत्‍त टाडा केस में फंस कर जेल क्‍या पहुंचे माधुरी उनकी पहुंच से बाहर हो गयीं।

संजय दत्त जब जेल गए तो उनकी इमेज खलनायक की बन गई और ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई। फिल्म की पब्लिसिटी के दौरान भी जेल में बंद संजय का पूरा फायदा उठाया गया। संजय सलाखों के पीछे पहुंच गए और माधुरी बड़ी तेज कदमों के साथ संजय की दुनिया से बाहर निकल आईं।