जाने किस देवता ने मां दुर्गा को दिए कौन से अस्त्र-शस्त्र?

नई दिल्ली (8 अक्टूबर): नवरात्रों का पावन त्योहार चल रहा है। ऐसे में न्यूज 24 आपको मां दुर्गा से जुड़े कुछ ऐसे तथ्‍य बताने जा रहा है, जिनके बारे में शायद ही आपको जानकारी होगा। आज हम आपको बताएंगे कि किस देवता ने दिए उन्हें कौन से अस्त्र-शस्त्र?

देवी भागवत के अनुसार, शक्ति को प्रसन्न करने के लिए देवताओं ने अपने प्रिय अस्त्र-शस्त्र सहित कई शक्तियां उन्हें प्रदान की। इन सभी शक्तियों को प्राप्त कर देवी मां ने महाशक्ति का रूप ले लिया।

देवताओं ने दिए माता दुर्गा को शस्त्र... 1. भगवान शंकर ने मां शक्ति को त्रिशूल भेंट किया। 2. भगवान विष्णु ने सुदर्शन चक्र प्रदान दिया। 3. वरुण देव ने शंख भेंट किया। 4. अग्निदेव ने अपनी शक्ति प्रदान की। 5. पवनदेव ने धनुष और बाण भेंट किए। 6. इंद्रदेव ने वज्र और घंटा अर्पित किया। 7. यमराज ने कालदंड भेंट किया। 8. प्रजापति दक्ष ने स्फटिक माला दी। 9. भगवान ब्रह्मा ने कमंडल भेंट दिया। 10. सूर्य देव ने माता को तेज प्रदान किया। 11. समुद्र ने मां को उज्जवल हार, दो दिव्य वस्त्र, दिव्य चूड़ामणि, दो कुंडल, कड़े, अर्धचंद्र, सुंदर हंसली और अंगुलियों में पहनने के लिए रत्नों की अंगूठियां भेंट कीं। 12. सरोवरों ने उन्हें कभी न मुरझाने वाली कमल की माला अर्पित की। 13. पर्वतराज हिमालय ने मां दुर्गा को सवारी करने के लिए शक्तिशाली सिंह भेंट किया। 14. कुबेर देव ने मधु (शहद) से भरा पात्र मां को दिया।