'मेक इन इंडिया' की तर्ज पर हो 'मेक इन यूपी' योजना: सीएम योगी

नई दिल्ली ( 18 अप्रैल ): मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शास्त्री भवन में सात विभागों के प्रमुख सचिवों के साथ समीक्षा बैठक की। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा सहित मंत्रिमण्डल के अन्य सदस्य एवं वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 'मेक इन इण्डिया' की तर्ज पर 'मेक इन यूपी' के अभियान को सफल बनाने की योजनाएं बनायी जाएं। स्टैण्ड-अप योजना के तहत प्रति बैंक शाखा एक अनुसूचित जाति/जनजाति के लाभार्थी तथा एक महिला उद्यमी को ऋण उपलब्ध कराने के लक्ष्य को शीघ्रता से पूरा किया जाए।


उन्होंने कहा कि प्रदेश के गांवों में बैंक शाखाएं उपलब्ध कराने के लिए कार्यवाही की जाए। इसके आलावा जनसामान्य को सभी बीमा योजनाओं की जानकारी देने एवं वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा दिये जाने के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत विभिन्न श्रेणियों के लिए विशेष लोन मेला आयोजित कर जानकारी प्रदान कर ऋण उपलब्ध कराया जाए। साथ ही केन्द्र सरकार की योजनाओं से लिंक करते हुए योजनाएं बनायी जाएं और उनका प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।