लखनऊ मेट्रो को कल योगी-राजनाथ दिखाएंगे हरी झंडी, अखिलेश ने ली चुटकी

लखनऊ (4 सितंबर): लखनऊ की मेट्रो रेल सेवा में लोगों के सफर करने का इंतजार खत्म होने वाला है। कल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह इसे हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना करेंगे। लखनऊ में पूरी मेट्रो सेवा हवाई अड्डे से मुंशी पुलिया तक करीब 23 किलोमीटर बननी है। प्रथम चरण का काम पूरा हो गया है और कल इसी का उद्घाटन सीएम योगी गृहमंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

वहीं यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लखनऊ मेट्रो के होने वाले इनॉगरेशन पर चुटकी ली है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इंजन तो पहले ही चल दिया ‌था... डिब्बे तो पीछे आने ही थे।

गौरतलब है कि पूर्व सीएम ने लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन अपने कार्यकाल में ही कर दिया था। जिसके बाद आम जनता के लिए मार्च से संचालन शुरू होना था पर नई सरकार के आने पर इसके संचालन की तारीख बढ़ती रही। अब पांच सितंबर यानी कल गृहमंत्री और सीएम योगी की मौजूदगी में इसका उद्घाटन होगा और 6 सितंबर से आम लोग लखनऊ मेट्रो में सफर कर सकेंगे।

प्रथम चरण की रेलसेवा की स्पीड 40 से 45 किमी प्रतिघंटा रखी गई है। ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक करीब साढ़े 8 किलोमीटर की दूरी में 8 स्टेशन हैं। ट्रेन सभी स्टेशनों पर रुकेगी। यह दूरी 15 से 20 मिनट में तय हो जाएगी। मेट्रो सेवा सुबह 6 बजे से शुरू होगी और रात 10 बजे तक चलेगी। पहले चरण में मेट्रो 4 कोच लगाये जाएंगे। प्रति दिन 3 लाख लोगों के सफर करने का अनुमान है। ट्रेन दिन में 135 राउण्ड लगाएगी। यात्रियों को सभी स्टेशनों पर 7 मिनट के बाद नई रेल मिलेगी। मेट्रो रेल उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए प्रदेश के सभी मंत्रियों, पूर्व मु्ख्यमंत्री अखिलेश यादव समेत कई अन्य नेताओं को आमंत्रित किया गया है।