जनरल रहील के उत्तराधिकारी चीन पहुंचे

नई दिल्ली (15 अक्टूबर): पाकिस्तान सेना का अगला प्रमुख बनने के दावेदारों में शामिल लेफ्टिनेंट जनरल जुबैर महमूद हयात ने आजकल चीन दौरे पर हैं। उन्होंने वीजिंग पहुंचते ही यवरिष्ठ चीनी सैन्य अधिकारी के साथ बातचीत की। उरी हमले के बाद चीन का दौरा करने वाले वह अपने देश के प्रथम सैन्य अधिकारी हैं।

चीन की  सरकार संचालित चाइना मिलिट्री ऑनलाइन की खबर के मुताबिक पाकिस्तान के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हयात ने जनरल फांग फेगुई से बात की जो चीन के केन्द्रीय सैन्य आयोग सीएमसी के सदस्य और ज्वाइंट स्टाफ डिपार्टमेंट के प्रमुख हैं। सीएमसी के अध्यक्ष राष्ट्रपति शी चिनफिंग हैं। यह सर्वोच्च सैन्य संगठन है जो पीपुल्स लिबरेशन आर्मी पीएलए के संभी अंगों पर नियंत्रण रखता है।

 खबर में जनरल हयात की यात्रा का उद्देश्य नहीं बताया गया है लेकिन यह जनरल राहिल शरीफ की नवंबर में होने वाली यात्रा के पहले हुई है।  जनरल हायत एक सैन्य परिवार से हैं। वह उन प्रमुख उम्मीदवारों में हैं जिन्हें जनरल रहील शरीफ के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है। जनरल फांग ने जनरल हायत के साथ हुई अपनी बैठक में कहा कि चीन और पाकिस्तान ‘आयरन ब्रदर्स ’ और सुख दुख के साथी हैं।

जनरल फांग के हवाले से बताया गया है कि चीनी सेना रणनीति संचार को मजबूत करने, संयुक्त युद्धाभ्यास और प्रशिक्षण, आतंकवाद रोधी क्षमता और सूचना साझेदारी बढ़ाने के लिए पाक सेना के साथ काम करने को इच्छुक है।