अब नहीं सिलेंडर भरवाने की जरूरत, घर में ही होगा LPG टैंक

नई दिल्ली (5 दिसंबर): देश भर में LPG के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए सरकार एक अनूठी योजना पर काम कर रही है। पेट्रोलियम मंत्रालय एक ऐसी योजना पर काम रहा है, जिसके तहत कंज्यूमर के घर में ही LPG स्टोरेज सुविधा मॉडल डेवलप की जाएगी। इस सुविधा के बाद कंज्यूमर को पूरा सिलेंडर एक बार में खरीदने की जरूरत नहीं होगी।

मतलब आपके घर में कंपनियां अपने खर्चे से एलपीजी स्टोरेज करेंगी, आपको बस इस्तेमाल करना है और उसके पैसे देने हैं। इस मॉडल का अहम मकसद है कंज्यूमर को ऐसी सुविधा देना, जिसके तहत वो जितना गैस इस्तेमाल करे सिर्फ उतने का ही पैसा दें। दुनिया के कई देशों में इस मॉडल का इस्तेमाल हो रहा है।

इस मॉडल के तहत आपके एलपीजी सिलेंडर में ही एक डिवाइस लगा होगा जो कि स्मार्टमीटर से कनेक्ट होगा। इससे रोजना बेसिस ये पता चलेगा कि आपने कितने गैस का इस्तेमाल किया है। इससे वैसे कंज्यूमर जो 750 रुपये का सिलेंडर (मान लें) एक बार में नहीं खरीदना चाहते उनको फायदा होगा। कंज्यूमर चाहे तो रोजना जितना गैस खर्च करता है, उसे रोजाना कंपनी को बेसिस पे करना पड़ेगा।

केन्या की एक कंपनी ऐसी टेक्नालॉजी पर काम कर रही है। उसने भारत में भी इस मॉडल को डेवलप करने का प्रस्ताव दिया है। सरकार जल्द ही इस मॉडल का पायलट प्रोजेक्ट शुरू करेगी। माना जा रहा है कि इससे देश में LPG बढ़ाने में मदद मिलेगी।