'प्रभु' ने दिव्यांगों को दिया तोहफा, अब 3AC कोच में मिलेगा लोअर बर्थ

नई दिल्ली ( 9 जुलाई ): भारतीय रेल में दिव्यांगों के लिए अब खास सुविधा उपलब्ध होगी ताकि उन्हें सफर के दौरान कोई परेशानी न हो।एक्सप्रेस और मेल ट्रेन के 3AC कोच में दिव्यांगों के लिए लोवर बर्थ आरक्षित होंगे।


रेलवे अधिकरियों के मुताबिक मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के 3rd AC कोच का लोअर बर्थ अब से दिव्यांगों के लिए आरक्षित होगा। दरअसल दिव्यांगों को बीच वाले और टॉप वाले बर्थ में चढ़ने के लिए असुविधा होती है और कई बार इसको लेकर शिकायतें भी आ चुकी हैं। ऐसी शिकायतों को ध्यान में रखते हुए ही रेलवे ने यह कदम उठाया है।


बता दें पिछले महीने ही नागपुर से दिल्ली की रेल यात्रा करने वाली पैरा-एथलीट सुवर्णा राज ने दावा किया था कि उन्हें अपर बर्थ अलॉट होने की वजह से अपनी पूरी रात फर्श पर सोकर बितानी पड़ी, जिसके बाद सुवर्णा ने रेल मंत्री सुरेश प्रभु से मिलने की इच्छा जताई थी। अंतरराष्ट्रीय पैरा ओलंपिक में मेडल विजेता सुवर्णा ने पूरी घटना का जिक्र ट्विटर पर किया था।


इससे पहले रेलवे ने दिव्यांग जन के लिए अलग से IRCTC के ऑनलाइन टिकिट बुकिंग सेवा में सीट की उपलब्धता की सुविधा दी थी जिसमें दिव्यांग जन अब अपनी और सहयात्री की टिकिट बुकिंग ऑनलाइन करा पा रहे हैं।