1300 साल पहले पानी में दफन हो गया था ये चीनी शहर...

बीजिंग (19 जनवरी): हाल ही में ग्‍लोबल वार्मिंग को लेकर दुनिया के सभी देशों ने चिंता जाहिर की है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि अगर इसी तरह पर्यावरण के साथ खिलवाड़ होता रहा तो दुनिया के 23 से ज्‍यादा बड़े शहर आने वाले समय में समुंद्र में समां जाएंगे। यह पहली बार नहीं है, जब ऐसी किसी परेशानी को लेकर चिंता जाहिर की गई है।

हाल ही में चीन में पानी डूबा एक शहर मिला है, जिसे शी चेंग लॉयन सिटी कहा जा रहा है। शी चेंग लॉयन सिटी चीन में है, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है ये शहर 53 सालों पहले एक झील में डूब गया था। ये शहर इसी झील के किनारे बसा था। शी चेंग लॉयन सिटी को अपने कब्जे में लेने वाली इस झील का नाम इरी झील उर्फ क्विआंडाओ है। जो पूरा का पूरा शहर ही निगल गई थी।

ये शहर 1300 सालों पुराना बताया जा रहा है, जो पानी के नीचे तो है, पर पूरी तरह से सुरक्षित। ये शहर 5 पहाड़ियों के बीच बसा था। जहां चीनी सरकार ने बिजली घर बनाने के लिए कृत्रिम झील का निर्माण किया। और उसी झील ने पूरा शहर तबाह कर दिया। ये झील इस समय अमीरों की अय्याशी के अड्डे के तौर पर स्थापित हो चुका है। यहां प्राइवेट यॉट चलते हैं। और अमीर लोग मस्ती करने आते हैं।