पाकिस्‍तान के कटासराज मंदिर से भगवान राम, हनुमान की मूर्तियां गायब, सुप्रीम कोर्ट चिंतित

नई दिल्ली(13 दिसंबर): पाकिस्तान में कटासराज मंदिर में भगवान राम और हनुमान की मूर्तियां गायब होने पर वहां के सुप्रीम कोर्ट ने गंभीर चिंता और नाराजगी जताई है। कोर्ट ने मंदिर परिसर में सरोवर के सूखने पर भी संज्ञान लिया है। 

- यह प्रसिद्ध ऐतिहासिक मंदिर पंजाब प्रांत के चकवाल जिले में है, जिस पर कोर्ट ने मंगलवार को स्‍वत: संज्ञान लेते हुए सुनवाई की। 

- पाकिस्‍तान की सर्वोच्‍च अदालत के मुख्‍य न्यायाधीश साकिब निसार ने अधिकारियों से सवाल किया, 'क्या मूर्तियां संभाल कर रखी गई हैं या फिर उन्हें भी हटा दिया गया है।'

- सुनवाई के दौरान इवैकुई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड के वकील ने मौजूदा हालात के लिए बोर्ड के पूर्व चेयरमैन आसिफ हाशमी को जिम्मेदार बताया। उन्‍होंने कहा कि हाशमी भ्रष्टाचार के जरिये लाखों रुपये बनाने के बाद देश से फरार हो गया। इस पर न्‍यायाधीश ने पूछा, आखिर हाशमी को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया? कोर्ट ने साफ कहा कि इस मामले में ठोस कार्रवाई होने तक इसकी सुनवाई जारी रहेगी।

- न्यायमूर्ति निसार ने मीडिया में आई इन खबरों के आधार पर इस मुद्दे को उठाया कि कटासराज मंदिर परिसर का सरोवर सूख रहा है, क्योंकि पास की सीमेंट फैक्ट्रियां कई बोरवेल के जरिये बड़ी मात्रा में पानी खींच रही हैं, जिससे जमीन के अंदर जलस्तर कम हो रहा है।