42 साल पुरानी मिस्ट्री सुलझी : पहले क़त्ल किया, फिर खुदकुशी की, शव को बाघ खा गया!

नई दिल्ली (1 फरवरी) :  ब्रिटेन में चर्चित एरिस्टोक्रेट लॉर्ड लकी लुकान की मौत की 42 साल पुरानी गुत्थी क्या सुलझ गई है। इसे ब्रिटेन की सबसे बड़ी मिस्ट्रीज़ में से एक माना जाता है। लुकान को क्या हुआ था, इस पर एक अमीर जुआरी फिलीप मार्क ने हाईकोर्ट के सामने सारा खुलासा किया है। मार्क के मुताबिक लुकान ने खुद को गोली मार कर जान दे दी थी और लुकान के शव को उनके दोस्त का बाघ खा गया था।

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक लुकान 7 नवंबर 1974 को बेगग्रेविया स्थित अपने घर से लापता हो गए थे। उस वक्त उनके घर से उनके तीन बच्चों की देखरेख करने वाली आया की सैंड्रा रिवेट की लाश मिली थी। लुकान के लापता होने पर यही कयास लगाए गए थे कि वो देश छोड़कर बाहर चले गए थे।  

बता दें कि लुकान ने एक बार जेम्स बॉन्ड सीरीज़ की फिल्म मे लीड रोल निभाने के लिए स्क्रीन टेस्ट भी दिया था। एक साल बाद जांच से ये बात सामने आई थी कि लुकान ने धोखे में आया को अपनी पत्नी वेरोनिका समझ कर उसका कत्ल कर दिया था।  

बीते हफ्ते फिलीप मार्क नाम के जुआरी ने अदालत को लुकान की मौत के बारे में बताया कि वास्तव में हुआ क्या था। लुकान के मुताबिक उसे ये जानकारी स्टीफन राफेल ने दी थी जो खुद भी मैफेयर के कलेरमोंट क्लब में रोज़ाना जुआ खेला करता था।  

मार्क ने बताया कि लुकान ने गोली मार कर खुदकुशी की थी और उनके शव को उनके दोस्त का पालतू बाघ खा गए था। ये दावा किया गया कि लुकान ने इस लिए जान दी थी कि कहीं उनकी पत्नी वेरोनिका उनकी संपत्ति पर कब्ज़ा ना कर ले। लुकान और वेरोनिका के बीच बच्चों की कस्टडी के लिए तकरार चल रही थी। 

मार्क ने ये भी बताया कि आया की हत्या के कुछ ही देर बाद लुकान ने खुद को गोली मार ली थी। मार्क के मुताबिक स्टीफन राफेल ने ये भी बताया था कि लुकान आया की हत्या के बाद अपने दोश्त जॉन एस्पिनाल के घर गए थे। राफेल और अन्य दोस्तों ने लुकान को सलाह दी थी कि वो बिना मौत का  सबूत छोड़े पूरी तरह गायब हो जाए। ऐसा करने से उनकी पत्नी वेरोनिका को उनकी संपत्ति नहीं मिल सकेगी। कम से कम सात साल तक वेरोनिका लुकान की संपत्ति पर दावा नहीं कर सकेगी। तब तक उनके बच्चे बड़े हो जाएंगे और अपने मामले खुद संभालने लगेंगे। अदालत को दी गई जानकारी के मुताबिक ये सब सुनने के बाद लुकान ने भागने की जगह पिस्तौल निकाली और खुद को शूट कर दिया।  उस वक्त लुकान की उम्र 39 साल थी।

73 वर्षीय मार्क ने कहा कि जब ये स्टीफन राफेल ने ये सब बताया तो मैं पूरी तरह दंग रह गया था। राफेल का निधन लुकान के लापता होने के ठीक 20 साल बाद 1994 में हुआ था। मार्क ने कहा कि राफेल ने उन्हें जो बताया था वो 100 फीसदी सही था।

इस मामले पर इस हफ्ते हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। इसमें तय होगा कि क्या लुकान की मृत्यु का सर्टिफिकेट जारी किया जा सकता है। ये सर्टिफिकेट जारी होता है तो लुकान के पुत्र जॉर्ज (फिलहाल लॉर्ड बिंगम) को लॉर्ड लुकान की पदवी मिल जाएगी।