जवां दिखने के लिए सोने से पहले जरूर करें ये काम

नई दिल्ली (19 फरवरी): चेहरे पर निखार और जवां दिखने की चाह हर किसी में होती है। लेकिन जैसे ही उम्र थोड़ी सी बढ़ने लगती है तो झुर्रियां जैसी समस्या से चेहरे की खूबसूती बिगड़ने लगती है। एंजिंग बहुत सामान्य प्रक्रिया है और हमें इसका सामना बहुत शान से करना चाहिए। इससे डरने की ज़रूरत नहीं है।

यदि हम अपनी त्वचा का सोने से पहले थोड़ा सा ध्यान रखें तो हम इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। हम सभी दिनभर तो अपनी त्वचा की देखभाल कर लेते हैं लेकिन रात को उसे अनदेखा करके सो जाते हैं,जो कि त्वचा के लिए ठीक नहीं होता। यदि आप दिन में दो बार त्वचा की पूरी देखभाल करें तो आपकी त्वचा हमेशा अच्छी रहेगी।

- अपनी त्वचा के अनुसार क्लींजर का उपयोग करके चेहरा धोएं ताकि चेहरे पर कोई मिट्टी या तेल न रह जाए। इससे आपकी त्वचा साफ रहेगी और मुंहासों की समस्या भी नहीं होगी।

 

- टोनर से रोम छिद्रों का आकार घट जाता है और चेहरा धोने के बाद टोनर लगाने से चेहरे का पीएच लेवल वापस आ जाता है।इसलिए क्लीनजिंग के बाद चेहरे को टोन अप करना न भूलें।

- आंखों के नीचे की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है। इसके लिए अतिरिक्त देखभाल चाहिए। इसीलिए आंखों के नीचे के भाग पर क्रीम से मालिश करें ताकि काले घेरे न हो।

- यदि आपकी त्वचा पर एंजिंग के लक्षण दिखने लगे हैं तो आपको सीरम की जरूरत है। आपको अपनी त्वचा के अनुसार एंटी एंजिंग सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए।

सभी प्रकार की त्वचा को मॉश्‍चराइज़र की जरूरत होती है। जब आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने लगती है तो इसका लचीलापन कम होने लगता है और कोलेजन का उत्पादन भी घट जाता है, जिसके कारण त्वचा शुष्क होने लगती है। इसलिए आपको मॉश्‍चराइज़र का उपयोग अवश्य करना चाहिए।

- मॉइश्चराइजर लगाने के बाद ट्रीटमेंट क्रीम जैसे एंटी एंजिंग क्रीम लगाएं। ऐसी क्रीम का उपयोग करें जिसमें रेटिनॉल हो क्योंकि यही एक ऐसी चीज़ है जो आपको ऐजिंग से बचा सकती है।