वीडियो: ये है क्रिकेट के इतिहास का सबसे लंबा ओवर

नई दिल्ली (22 नवंबर): क्रिकेट के एक मैच में एक बल्लेबाज का जितना योगदान होता है उतना ही एक गेंदबाज का। बिना गेंदबाज कोई भी क्रिकेट टीम मैच नहीं जीत सकती है। वर्तमान समय में भी कई ऐसे प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज और स्पिनर आये हैं जिन्होंने बल्लेबाजों के मददगार कहे जाने वाले इस खेल में अपना परचम लहराया है। इसी वजह से गेंद और बल्ले के बीच आज भी प्रतिस्पर्धा बनी हुई है। 

लेकिन इसके अलावा कभी कभी ऐसा होता है कि गेंदबाज अपनी लय में नहीं होते हैं तो वह खराब गेंदबाजी करना शुरु कर देते हैं ऐसे में 6 बॉल के एक ओवर में 3 या 4 बॉल ज्यादा हो जाती हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गेंदबाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने क्रिकटे के इतिहास का सबसे लंबा ओवर किया है। 

यह ओवर न्यूज़ीलैंड के बर्ट वेंस ने एक घरेलू मैच 22 गेंदों का ओवर डाला था। वेलिंगटन की तरफ से खेलते हुए कैंटरबरी के खिलाफ शैल ट्रॉफी 1989/90 के फाइनल मुकाबले में उन्होंने यह ओवर डाला था। मैच को ड्रा करवाने के लिए खेल रही कैंटरबरी के खिलाफ जीतने के लिए वेंस ने फुल-टॉस गेंद फेंकनी शुरू कर दी जो नो-बॉल भी थी और इस पार्ट-स्पिन गेंदबाज के ओवर में कुल 77 रन बन गए। वेंस ने इतनी ज्यादा नो-बॉल फेंक दी कि अंपायर और स्कोरर भी परेशान हो गए और सही गेंदों को गिन नहीं पाए और इसी वजह से 5 गेंदों पर ही ओवर समाप्त हो गया। हालांकि वेलिंगटन ने ट्रॉफी जीत ली लेकिन यह खेल भावनाओं के खिलाफ था। इसी वजह से न्यूज़ीलैंड क्रिकेट में विवाद भी हुए।