टेस्ट क्रिकेट में इस महान खिलाड़ी ने एक पारी में खेली है सबसे ज़्यादा गेंदें

नई दिल्ली (17 दिसंबर): टेस्ट क्रिकेट का असली मतलब होता है कि खिलाड़ी कितनी देर तक क्रीज पर टिक कर बल्लेबाजी कर सकता है। 5 दिन तक चलने वाले टेस्ट मैच में ही एक खिलाड़ी की असली पहचान होती है। वर्तमान समय में टेस्ट क्रिकेट की परिभाषा थोड़ी सी बदल गई है, क्योंकि अब बल्लेबाज टिक कर बल्लेबाजी करने के साथ तेजी से रन भी बटोरते हैं।

टी-20 के आने के बाद टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज तेजी से रन बना रहे हैं, लेकिन कभी-कभी जब उनकी टीम को हार से बचाने की जरुरत होती है तो वह पूरे दिन जमकर टिके रहते हैं और ऐसे में उन्हें 90 ओवर का खेल खेलना होता है। आज हम आपको एक ऐसे महान बल्लेबाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी सबसे ज्यादा गेंदे खेलने का रिकॉर्ड बनाया है। 

इंग्लैंड के महानतम बल्लेबाज़ लेन हटन ने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा गेंदें खेलने का रिकॉर्ड बनाया है। साल 1938 में ओवल में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ लेन ने 847 गेंदों का सामना करते हुए 13 घंटे से ज़्यादा बल्लेबाज़ी की और 364 रन बनाए। फिलहाल अभी उनका ये रिकॉर्ड टूटता नज़र नहीं आ रहा है, क्योंकि किसी खिलाड़ी के लिए एक टेस्ट मैच में 800 गेंदों तक टिकना मुश्किल है।