ब्रिटिश संसद के बाहर आतंकी हमले की आशंका, हमलावर समेत दो की मौत


लंदन (22 मार्च): ब्रिटेन के संसद के बाहर आतंकी हमले की आशंका जताई जा रही है। हालांकि मौके पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने इस हमले को नाका कर दिया है। बताया जा रहा है कि संसद चौक के निकट कार सवार एक हमलावर ने पहले दर्जन लोगों को कुचल दिया और फिर गेट पर तैनात पुलिसकर्मी पर चाकू से हमला बोल दिया। लेकिन सतर्क सुरक्षाबलों ने हमलावर को वहीं ढेर कर दिया। कार हमले में घायल एक महिला की लंदन हास्पिटल में कुछ घंटों बाद मौत हो गई, जबकि अन्य का इलाज चल रहा है।

फिलहाल लंदन पुलिस पुरे मामले को आतंकी हमला मानकर जांच कर रही है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक हमलावर 35-40 वर्ष का एशियाई मूल का शख्स था। घटना के बारे में पैलेस ऑफ संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कामंस के नेता डेविड लिडिंगटन ने कहा कि उस वक्त संसद सत्र चल रहा था। हमलावर ने पहले वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर कार से कई लोगों को कुचल दिया और फिर संसद चौक का सुरक्षा घेरा तोड़ते हुए पैदल वेस्टमिंस्टर पैलेस के गेट तक पहुंच गया और पुलिसकर्मी पर चाकू से हमला किया। इस पैलेस में ही ब्रिटेन की संसद स्थित है।


उन्होंने कहा कि गोलियों की आवाज के बाद संसद परिसर में खतरे का सायरन गूंज उठा और संसद की कार्यवाही रोक दी गई। सांसदों, संसदकर्मियों और पत्रकारों से अंदर ही रहने को कहा गया। रिपोर्टों के मुताबिक, प्रधानमंत्री को एक अज्ञात वाहन में संसद से बाहर ले जाया गया। भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज ने भी ट्वीट कर जानकारी दी कि सभी को अंदर ही रहने को कहा गया है।