सुमित्रा महाजन ने लॉन्च किया लोकसभा मेंबर पोर्टल

प्रशांत श्रीवास्तव, नई दिल्ली (17 जुलाई): लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने लोकसभा सदस्यों के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया। इस पोर्टल पर लोकसभा सदस्यों से जुड़ी हुई सारी जानकारियां रहेंगी। वह किस कमेटी के मेंबर हैं, उस कमेटी की मीटिंग कब है और उस कमेटी की रिपोर्ट सबकुछ पोर्टल पर मौजूद रहेंगे।

इसके अलावा अब लोकसभा सदस्य को सवाल, नोटिस या कोई अन्य नोटिस देने के लिए सुबह पार्लियामेंट नहीं जाना पड़ेगा। सांसद घर बैठे ही ऑनलाइन सवाल, नोटिस, स्थगन प्रस्ताव का नोटिस या कॉलिंग अटेंशन का नोटिस दाखिल कर सकेगा। यह पोर्टल Bilingual है यानि की हिंदी और अंग्रेजी में इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

जैसे ही कोई सदस्य इस पोर्टल पर कोई नोटिस या सवाल टाइप करके सब्मिट करेगा तो तुरंत उसको इसका acknowledgememt का sms भी आएगा। खास बात यह कि उस सदस्य को नोटिस के लिए जो तय समय है उसका पालन करना पड़ेगा, जैसे कि अगर जीरो आवर का नोटिस किसी लोकसभा सदस्य को देना है तो उसे यह नोटिस सुबह 8:30 से लेकर 9:30 बजे के बीच में ही पोर्टल पर सब्मिट करना होगा। अगर तय समय के बाद कोई लोक सभा सांसद नोटिस, सवाल या प्रस्ताव का नोटिस समिट करेगा तो पोर्टल ऑटोमेटिक उससे सूचना दे देगा कि समय खत्म हो चुका है।

सुमित्रा महाजन ने कहा कि संसद की कार्यवाही को जो पेपरलेस करने की प्रक्रिया शुरु की गई थी, यह उसी कोशिश का हिस्सा है। जब से लोकसभा की कार्यवाही को पेपरलेस करने की शुरुआत हुई है, तब से अब तक करीब 80 लाख रुपए की बचत हुई है। शुरुआत में सदस्यों को दोनों ही ऑप्शन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प मौजूद रहेंगे, ताकी सदस्यों को कोई दिक्कत ना आए।