दिल्ली में आज शाम केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक, राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौपेंगे PM मोदी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 मई): 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिली एतिहासिक जीत के बाद आज शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में दिल्ली में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हो सकती है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक इस बैठक में 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की जाएगी। मंत्रिमंडल की बैठक में नयी सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए मंत्रिपरिषद के इस्तीफा के बारे में निर्णय लिया जाएगा। नयी सरकार के गठन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना और अपने मंत्रिपरिषद का इस्तीफा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौपेंगे। गौरतलब है कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है।आपको बता दें कि तीन जून से पहले 17वीं लोकसभा का गठन होना है।

देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'प्रचंड लहर पर सवार भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रवाद, हिंदू गौरव और 'नये भारत के मुद्दों पर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है। बीजेपी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल उसके सहयोगी लगभग 350 सीटों पर जीत हासिल करते हुए दिख रहे है। एनडीए ने पिछले लोकसभा चुनाव में 336 सीटों पर विजय हासिल की थी। जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद मोदी देश के तीसरे और पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री है जो लोकसभा में लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनायेंगे । इसके साथ ही उन्होंने दूसरी बार इस धारणा को धराशाही कर दिया कि केन्द्र की सत्ता में अब गठबंधन का दौर शायद ही खत्म हो।

चुनाव आयोग द्वारा जारी मतगणना के आंकड़ों के अनुसार कांग्रेस के 52 सीटों तक ही सिमटने के ही आसार नजर आ रहे हैं । भाजपा की लहर इतनी प्रचंड थी कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने परिवार के गढ अमेठी में स्मृति ईरानी से हार गए हालांकि वह केरल में वायनाड से जीत गए । इस चुनाव ने नरेंद्र मोदी को पिछले कई दशकों में सबसे लोकप्रिय नेता बना दिया। मोदी ने देशवासियों को धन्यवाद देते हुए कहा ,'' आपने फकीर की झोली उम्मीदों से भर दी है । हमने नये भारत के निर्माण के लिये जनादेश मांगा था और लोगों ने हमें इसके लिये आशीर्वाद दिया है । उन्होंने भाजपा मुख्यालय में कार्यकर्ताओं और समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा उन्होंने यह भी कहा कि 'मेरे जीवन का हर पल और 'मेरे शरीर का हर कण देश की भलाई के लिये समर्पित है । उन्होंने विरोधी दलों से भी चुनाव अभियान की कटुता को भुलाने का आग्रह किया । उन्होंने कहा ,'' हमें आगे बढना होगा । हमें सभी को साथ लेकर चलना होगा, विरोधियों को भी । हमें देश के हित में काम करना है।