चुनाव से पहले अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी हो सकता है बीजेपी का घोषणा पत्र !

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 मार्च): लोकसभा चुनाव में अब एक महीने से भी कम का वक्त बचा है। ऐसे में देश में आम चुनाव के लिए पूरी तरह से चुनावी विसात बिछ चुकी है। तमाम पार्टियां वोटरों को रिझाने की कवायद में जुटी है और अपने-अपने चुनावी घोषणा पत्र यानी मेनिफेस्टो को अंतिम रूप देने में जुटी है। इसी कड़ी में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी भी अपने मेनिफेस्टो को सिद्दत से तैयार कर रही है। गौरतलब है कि बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र के लिए पहली बार देश की जनता से उनके सुझाव मांग रही है, जिसे चुनाव संकल्प पत्र यानी घोषणा पत्र में शामिल किया जाएगा। बताया जा रहा है कि अप्रैल के पहले सप्ताह में बीजेपी अपने घोषणा पत्र को जारी कर देगी। आपको बता दें कि बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र को संकल्प पत्र का नाम दिया और इसके लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक कमेटी भी बनाई है। राजनाथ सिंह चुनावी घोषण पत्र के लिए लगातार तमाम पक्षों और समाज के सभी वर्गों से जुड़े प्रतिनिधियों से मुलाकात कर उनकी राय और सुझाव ले रहे हैं। बताया जा रहा है कि इन सुझावों को बीजेपी के संकल्प पत्र में चर्चा कर शामिल किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी को चुनावी मैनिफेस्टो को लेकर लोगों से किसानों, श्रमिकों, मजदूरों, युवाओं से जुड़े विषयों समेत सर्जिकल स्ट्राइक, राम मंदिर, तीन तलाक, एक देश-एक चुनाव, राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे मुद्दों पर भारी संख्या में लोगों के सुझाव प्राप्त हुए हैं। जानकारी के मुताबिक अब तक बीजेपी की संकल्प समिति की चार बैठकें हो चुकी हैं और आज पांचवी बैठक होने जा रही है। बताया जा रहा है कि संकल्प पत्र के बारे में सुझाव प्राप्त करने के लिए ‘भारत के मन की बात, मोदी के साथ’ अभियान के तहत 280 जगहों पर कार्यक्रम हो चुके हैं। इन बैठकों में पार्टी के वरिष्ठ नेता अरूण जेटली, सुषमा स्वराज, पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी, प्रकाश जावड़ेकर, स्मृति ईरानी, रामलाल के अलावा बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री एवं पूर्व मुख्यमंत्री शामिल हुए।

बताया जा रहा है कि इस अभियान के तहत अब तक विभिन्न समुदायों के लोगों से अलग-अलग विषयों पर चर्चा हुई है और किसानों, युवाओं, मछुआरों, श्रमिकों, महिलाओं के मुद्दे पर सुझाव प्राप्त हुए हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा खास तौर पर सर्जिकल स्ट्राइक, तीन तलाक, राम मंदिर, एक देश एक चुनाव के विषयों पर भी लोगों के काफी संख्या में सुझाव आए हैं। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक लोगों से मिल रही राय और उनकी अपेक्षाओं एवं आकांक्षाओं को बीजेपी अपने संकल्प पत्र में समुचित स्थान देगी।