कांग्रेस ने यूपी में 25 सीटों पर उम्मीदवारों का नाम किया फाइनल, ऐलान जल्द


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 फरवरी): देशभर की तमाम सियासी पार्टियां सिद्दत से लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी है। इसकी कड़ी में सूत्रों के हवाले से खबरें आ रही है कि कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की 80 में 25 सीटों पर अपने उम्मदीवारों का नाम फाइनल कर लिया है और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जल्द इसे अपनी सहमति दे देंगे। बताया जा रहा है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया लंबी बैठक के बाद इन 25 उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दिया है। अब जल्द की इन नामों का ऐलान कर दिया जाएगा। वहीं सूत्रों से मिल रही खबरों के मुताबिक लोकसभा चुनाव तक राजबब्बर उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बने रहेंगे। बताया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा चुनाव से ऐन पहले प्रदेश में पार्टी अध्यक्ष बदलने के पक्ष में नहीं हैं। लिहाजा राजबब्बर 2019 तक उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बने रहेंगे।



आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस से संपर्क किए बिना प्रदेश में आपस में गठबंधन कर लिया। यानी अखिलेश यादव और मायावती ने अपने गठबंधन में कांग्रेस को बाहर कर दिया। इसके बाद से ही राहुल गांधी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को फिर से मजबूत करने की तैयारी में जुटे हैं। इसी कड़ी में राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी को पूर्वी उत्तर प्रदेश का और ज्योतिरादित्य सिंधिया को पश्चिमी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया है।



इन सबके बीच गुरुवार को बीएसपी प्रमुख मायावती और एसपी प्रमुख अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव के लिए आपस में सीटें बांट ली हैं। बीएसपी 38 सीटों पर लड़ेगी। जबकी एसपी उससे एक सीट कम यानी 37 पर चुनाव लड़ेगी। इन सीटों की लिस्ट जारी कर दी गई है। इन 75 सीटें के अलावा बाकी पांच सीटें अन्य दलों के लिए छोड़ी दी गई है। इनमें से तीन सीटें मथुरा, बागपत और मुजफ्फरनगर चौधरी अजीत सिंह की पार्टी आरएलडी के लिए छोड़ी गई हैं। वहीं, दो सीटें अमेठी और रायबरेली कांग्रेस के लिए छोड़ी गई हैं। अमेठी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और रायबरेली सोनिया गांधी की सीट है।